बिज़नेस

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से लोन लेकर शुरू करें अपना बिज़नेस, जानें पूरी प्रोसेस

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से लोन लेकर शुरू करें अपना बिज़नेस, जानें पूरी प्रोसेस
x
Pradhan Mantri Mudra Yojana Process: अगर आपके पास बिज़नेस करने के पैसे नहीं है तो चिंता की बात नहीं है PMMY है तो

Pradhan Mantri Mudra Yojana Kya Hai: देश में बेरोजगारी तो बहुत है लेकिन हर किसी को नौकरी नहीं दी जा सकती, मगर जो खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है उसके पास ढेरों ऑप्शन हैं. बात जब बिज़नेस की होती है तो पैसा सबसे बड़ी बाधा होता है, लेकिन अब पैसों की कमी भी आपके बिज़नेस शुरू होने में अड़चन पैदा नहीं कर सकती, अगर आप बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं और पैसे नहीं हैं तो भी कोई फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि PMMY यानी प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से आसानी से बिज़नेस लोन (Government Business Loan) मिल जाता है.

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना क्या है

सरकार ने लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है. इनमें से एक स्कीम ऐसी भी है जिससे लोग बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

इस योजना को पीएम मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को शुरू किया था. PMMY के तहत आप अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. इस योजना को तीन स्टेज शिशु (Shishu), किशोर (Kishor), तरुण (Tarun) में बांटा गया है.

PMMY के लिए कैसे करें अप्लाई

PMMY के लोन को कमर्शियल, छोटे फाइनेंस बैंक, रीजनल रूरल बैंक (Regional Rural Bank), कोऑपरेटिव बैंक, MFIs, और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) देते हैं. आपको मुद्रा लोन के लिए इन्ही में से किसी संस्था के पास जाकर आवेदन करना होगा

PMMY के तहत कितना लोन मिलता है

शिशु के तहत 50000 तक का लोन मिलता है, किशोर के तहत 50 हज़ार से 5 लाख और तरुण के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक के बीच लोन मिलता है.

PMMY से लोन लेने पर प्रोसेसिंग फीस कितनी लगती है

अगर आप 50 हज़ार या 5 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं तो कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती मगर 5 लाख रुपए से ज़्यादा का लोन लेने पर आपको रकम का 0.50% और टैक्स देना होगा

PMMY Loan कैसे मिलेगा

मुद्रा योजना से मिलने वाला लोन क्रेडिट गारंटी फॉर माइक्रो यूनिट (CGMFU) के तहत दी जाती है. जिसे नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी (NCGTC) से उपलब्ध कराया जाता है

यह गारंटी सिर्फ 5 साल के लिए होती है, और लोन चुकाने के लिए 5 साल का वक़्त दिया जाता है

लोन की जानकारी आपको इस पोर्टल www.udyamimitra.in पर मिल जाएगी. इस वेबसाइट को अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन कर सकते हैं.

MUDRA RuPay Card आपको सभी ब्रांच से मिल जाएगा.



Next Story