बिज़नेस

Business ldea: केंद्र सरकार की मदद से शुरू करें यह बिजनेस कम लागत में अधिक मुनाफा मिलेगा

Business ldea
x
अगर आप भी खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो यह बिज़नेस शुरू कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Business Ideas In Hindi: देश में प्रदूषण लगातार बढ़ते जा रहा हैं जिससे हालत बिगड़ती जा रही है। केंद्र सरकार ने प्लास्टिक को बैन कर दिया गया दिया है। अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बढ़िया मौका है। आप डिस्पोजल पेपर कप (disposable paper cups) का बिजनेस (business) शुरू कर सकते हैं। इन दिनों पेपर कप की डिमांड बहुत अधिक है। इस बिजनेस में आपको कम लागत में अधिक मुनाफा मिलेगा। इस बिजनेस को शुरुआत करने के लिए आपको सरकार भी मुद्रा योजना (Mudra Yojana) के तहत मदद कर रही है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में इस शानदार बिजनेस के बारे में बताएंगे।

बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आवश्यक चीजें

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको मशीन की आवश्यकता होती है। यह मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा, अहमदाबाद समेत कई शहरों में आपको मिलती मिल सकती है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको 500 वर्गफीट एरिया की आवश्यकता होगी। मशीनरी, इक्विपमेंट फीस इक्विपमेंट व फर्नीचर, ड्राई, इलेक्ट्रिफिकेशन, इंस्टालेशन और प्री ऑपरेटिव के लिए 10.70 लाख रुपय तक लग सकते हैं। अगर आप अपने यहां स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के वर्कर रखते हैं। तो आपको लगभग 35000 रुपए महीने, इस पर खर्च होंगे।

75 फीसदी लोन देगी सरकार

केंद्र सरकार के मुद्रा लोन (Mudra Loan)से आपको इस बिज़नेस में मदद मिल सकती है। मुद्रा लोन के तहत सरकार ब्याज पर सब्सिडी देती है। इस योजना के अनुसार कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 25 फ़ीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा। और मुद्रा योजना के तहत 75 फ़ीसदी लोन सरकार देगी।

शानदार मिलेगा मुनाफा

अगर आप यह बिजनेस शुरू करेंगे। और आप साल के 300 दिन काम करते हैं तो इतने दिनों में आप 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार कर सकते हैं। बाजार में इसे आप प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेच सकते हैं। इस तरह से आपको शानदार मुनाफा मिलेगा।

इस बिजनेस में खर्चा

इसके मटेरियल पर 3.75 लाख रुपए तक का खर्च आएगा। वहीं, इसके यूटिलिटीज पर 6000 तक का खर्च आ सकता है। इसके अलावा अन्य खर्चों में लगभग 20,500 रुपए तक लग सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story