बिज़नेस

Business Idea: नौकरी के साथ शुरू करें यह कारोबार, सिर्फ 15 मिनट देकर हर महीने करें मोटी कमाई, जानिए कैसे?

Business Idea
x
सिर्फ 15 मिनट देकर इस बिज़नेस से हर महीने करें मोटी कमाई।

Online Business Ideas In Hindi: अगर आप भी घर बैठे हर महीने मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जिसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. सबसे खास बात तो यह है कि आप यह बिजनेस नौकरी के साथ कर सकते

बता दें कि इस काम के लिए आपको घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं है. इस बिजनेस को आप यात्रा के दौरान, गांव या कहीं भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई बहुत बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं है. इस बिजनेस के लिए सिर्फ आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप (business via smartphones) होना जरूरी है

तस्वीरें बेचकर पैसा कमाना

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है या फिर आप ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां तस्वीरों की काफी डिमांड है? इस तरह के शौक रखने वाले लोगों को बता दें कि स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट्स अपने आप में तस्वीरों का भंडार है. जो लगभग हर एक सब्जेट को कवर करती है. अब ये भी जान लीजिए कि ये काम कैसे करता है?

फोटोग्राफर अपनी तस्वीरों को डाटाबेस में से किसी भी एक कैटेगरी में अपलोड कर सकते हैं. किसी भी मैग्जीन एडिटर, डिजाइनर या फिर ऑर्गेनाइजेशन को आप वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते हैं, ताकि यहां से आपकी फोटोज को खरीदा जा सके. स्टॉक वेबसाइट्स की सबसे अच्छी खासियत ये है कि इसके जरिए आप कितनी भी बार अपनी फोटोज को बेच सकते हैं. फोटो वेबसाइट्स की लिस्ट में शटरस्टॉक, फोटोशेल्टर और गेटी इमेज जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

वीडियो के जरिए कमाई

पिछले कुछ सालों में यूट्यूब वीडियो कंटेंट का बहुत बड़ा स्रोत बनकर उभरा है. शायद ही ऐसा कोई होगा, जिसका यूट्यूब पर खुद का अकाउंट न हो. फिर चाहें वो बड़ी बड़ी कंपनियां हों, फिल्म स्टार्स हो या फिर आम लोग. कई लोग यूट्यूब या वीडियो कंटेंट के जरिए मोटी कमाई कर रहे हैं.

लोग अपने वीडियो को मोनेटाइज (पैसा कमा सकते हैं) कराने के लिए सब्सक्रिप्शन फीस लगा सकते हैं या फिर केवल पैसा देकर कॉन्टेंट देखने के लिए पासवर्ड प्रोटेक्शन भी लगा सकते हैं, ताकि आप इससे पैसा कमा सकें. यूट्यूब में ऐसे वीडियो होंगे जिनको पूरा देखने के लिए आपसे सब्सक्रिप्शन फीस मांगी जाती है. तो यह भी एक अच्छा तरीका हो सकता है पैसा कमाने का और वो भी घर से।

Vinod Paul | रीवा रियासत

Vinod Paul | रीवा रियासत

    Next Story