बिज़नेस

Business Idea: शुरू करें यह बिजनेस, गांव से लेकर शहर तक है डिमांड, होगा मुनाफा ही मुनाफा

Business Idea 2022
x
बेरोजगारी के दौर में जीविकोपार्जन से लेकर पैसा कमाने के लिए केवल मात्र एक ही माध्यम बचा है और वह है बिजनेस।

Business Ideas In Hindi: बेरोजगारी के दौर में जीविकोपार्जन से लेकर पैसा कमाने के लिए केवल मात्र एक ही माध्यम बचा है और वह है बिजनेस। लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि हम बिजनेस करें तो कौन सा करें। अगर बड़ी मुश्किल से व्यापार शुरु किया जाता है तो हर मध्यमवर्गीय परिवार यही चाहता है कि कम से कम शुरुआती दौर में व्यापार इतना चले कि जीवकोपार्जन संभव हो सके। धीरे-धीरे कर व्यापार बढ़े और पैसा कमाने का मौका मिले। अगर आपके मन में भी यही प्रश्न है तो हम आज आपको एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसे शुरू करने पर आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

शुरू करें नमकीन बनाने का बिजनेस

नमकीन का नाम सुनते ही निश्चित तौर पर हर व्यक्ति के मुंह में पानी आ जाता है। अगर खाने में कभी रद्दी नमकीन फस जाय यह अलग बात है। इसके बाद भी अच्छी नमकीन का स्वाद मुंह से जाता नहीं है। बच्चे से लेकर बूढ़े और जवान सभी नमकीन को पसंद करते हैं। इसीलिए कहा गया है कि अगर नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू किया जाए तो इसे गांव से लेकर शहर मैं कहीं भी बड़े आराम से बेचा जा सकता है।

अगर आप नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो कम से कम आपको 300 वर्ग फीट की जगह चाहिए। अगर छोटे स्तर पर शुरू करना है तो आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। नमकीन बनाने की मशीन 40 से 100000 रुपए तक में आ जाएगी। कुल मिलाकर कहा जाए तो नमकीन का व्यवसाय शुरू करने में करीबन 2 से 6 लाख रुपए लग जाएंगे।

करवाएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप छोटे स्तर पर नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो किसी भी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। ना ही रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। वही अगर आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं। इसके लिए एमएसएमई के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, साथ में नमकीन प्रोडक्ट को बाजार में बेचने के लिए एफएसएसएआई फूड लाइसेंस भी लेना होगा।

साथ में आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी लेनी होगी फैक्ट्री के लिए लाइसेंस लेना होगा, जीएसटी रजिस्ट्रेशन लेना होगा, जिस नाम से आप अपने नमकीन को बेचना चाहते हैं उसका ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा।



Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story