बिज़नेस

Low Investment Business Idea: कम बजट में शुरू करें यह बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

Business Ideas in hindi
x
अगर आप भी कम लगत में बिज़नेस स्टार्ट (business start) करना चाहते हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

Low Investment Business Ideas In Hindi: अधिकतर लोग नौकरी से छुटकारा पाना चाहते हैं, जिसकी एक बड़ी वजह होती है या तो वह खुद बॉस बनना चाहते हैं या फिर अधिक कमाई। क्योंकि आप नौकरी से अधिक बिजनेस में कमा सकते हैं। कोरोनावायरस के कारण बिजनेस की अहमियत काफी बढ़ गई है क्योंकि इस दौर में करोड़ों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा मगर बिजनेस शुरू करना इतना आसान नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसको शुरू करने के लिए कम पैसों की जरूरत होगी।

कम बजट में करें बिजनेस

अगर आप कोई नए बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए हम कम बजट में आलू के चिप्स का बिजनेस लेकर आए हैं। इसे शुरू करना बहुत आसान है। आलू से बनी, आलू चिप्स और स्नैक्स लोगों को बहुत पसंद आते हैं।

जरूरत है सिर्फ 850 रुपए की

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको ढेर सारे पैसों की नहीं केवल 850 रुपए की जरूरत होती है। इन 850 रुपए में आपको एक मशीन खरीदनी होती है। अगर आप चाहे तो अधिक निवेश कर कारोबार में बड़े पैमाने तक पहुंच सकते हैं। इस बिजनेस की अच्छी बात तो यह है कि छोटे-मोटे बिजनेस के लिए भी कई हजार रुपए की मशीनें चाहिए होती है। मगर आलू चिप्स के बिजनेस में ऐसा नहीं है।

आवश्यक सामग्री

आलू चिप्स बनाने के लिए आपको केवल 850 रुपए की मशीन की जरूरत होती है जो आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगी। एवं इस बिजनेस के लिए आपको केवल सिर्फ आलू की जरूरत होती है, शुरुआत में आप 100-200 रुपए के आलू से काम शुरू कर सकते हैं।

ऐसे करें मार्केटिंग

आजकल लोग अपनी हेल्थ को लेकर अधिक जागरूक है। इसलिए लोग ताजे हैंड टू हैंड तले चिप्स खाना अधिक पसंद करते हैं। अगर आप थोक के बजाय रिटेल में बेचना चाहे तो दुकान पर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको थोक और रिटेल दोनों में करने का मौका मिलेगा। आपका प्रोडक्ट अगर अच्छा होता है तो आपका नेटवर्क आराम से बढ़ जाएगा। क्योंकि ऐसे सामानों में अक्सर लोग एक-दूसरे को बताते हैं, इसी तरह मार्केटिंग होती है। अगर आप छोटे पैकेट्स बनाकर बेचें तो एक अनुमान के अनुसार आप आलू के चिप्स पर जितना खर्च करेंगे उसके 7 से 8 गुना तक कमाई कर सकते हैं। 10 किलो आलू की चिप्स से रोज आप कम से कम हजारों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

ऐसे बनाये चिप्स

आलू की चिप्स बनाने के लिए मशीन को आप किसी भी टेबल पर रखें और चिप्स काट लें। यह मशीन अधिक जगह नहीं घेरती है। और इसे चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता भी नहीं होती है, इसे हाथ से ही चलाया जाता है। इस मशीन को महिलाएं और बच्चे भी चला सकते हैं। अब आप चिप्स काटो तलों और छोटे थोक ग्राहकों तक पहुंचाओ ।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story