बिज़नेस

Business Idea: शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने 8 लाख रुपये की होगी कमाई

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
अगर आप भी बिज़नेस कर अच्छा पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए हैं।

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि देश और दुनिया में कोरोनावायरस का प्रकोप चल रहा हैI ऐसे में अगर आप भी अपना खुद का कोई बिजनेस करना शुरू करना चाहते हैं लेकिन आप उसमें निवेश से बहुत ही कम पैसे करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत आप ₹100000 से कर सकते हैं और महीने में आप लाखों रुपए से अधिक की आय प्राप्त कर सकते हैं.

खीरा की खेती करें और पैसे कमाए-

जैसा कि आपन जानते हैं कि मार्केट में खीरा की डिमांड पूरे साल तक बनी रहती है ऐसे में अगर आप खीरा की खेती करेंगे तो आप आसानी से लाखों रुपए की आय महीने में कमा सकते हैं.

खीरा की खेती के लिए मिट्टी कैसी होनी चाहिए-

खीरा की खेती के लिए बलुई मिट्टी, चिकनी मिट्टी, दोमट मिट्टी, काली मिट्टी, सिल्ट मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है इसके अलावा आप दूसरे प्रकार के में मिट्टी में खीरा की खेती कर सकते हैं I इसके अलावा मिट्टी का पीएच मान 5.5 से लेकर 6.8 तक होना चाहिए.

खीरा का फसल कितने दिनों में तैयार होता है-

खीरा की खेती अगर आप कर रहे हैं तो आपको इस बात की भी जानकारी होनी आवश्यक है कि कितने दिनों के अंदर आर्य खीरा का फसल पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तो हम आपको बता दें कि 60 से 80 दिनों के अंदर खीरा का फसल पूरी तरह से तैयार हो जाता है बाजार में बेचने के लिए.

सरकार की तरफ से खीरा की खेती करने के लिए सब्सिडी भी दी जाएगी-

जैसा कि आप लोग जानते हैं कृषि संबंधित कई प्रकार की योजना केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाती है ताकि किसान इन योजनाओं का लाभ उठाकर खेती-बाड़ी आसानी से कर सके.

कमाई कितनी होगी-

दोस्तों खीरा की खेती कर कर कमाई कितनी होगी तो आपको बता दें खीरा के खेती के द्वारा आप साल में आसानी से 400000 से लेकर ₹800000 कमा सकते हैं.

देसी खीरा का भाव भारतीय बाजार में 20 रू किलो है और अगर आप विदेशी नीदरलैंड वाले खीरा 30 से ₹40 किलो बाजार में मिलते हैं इसलिए हम कहे तो आप खीरा की खेती के द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Next Story