बिज़नेस

Farming Business: 15 हजार रूपये इन्वेस्ट कर शुरू करे यह बिज़नेस, तीन महीने में होगी लाखों में कमाई

Business Ideas in hindi
x
आप औषधी पौधा तुलसी की खेती करके कर सकते है कमाई

Medicinal Plant Farming Business: आप चाहे तो कम पैसों में ही अच्छी इंकम कमा सकते है और स्वयं रोजगार मुखी हो सकते है। ऐसा ही एक बिज्रनेस है औषधी पौधा तुलसी का। इस पौधे का पूरा हिस्सा औषधियों से भरा हुआ है। यानि की जड़ें, तना व पत्ती सहित सारे ही भाग का उपयोग दवाईयों में किया जा रहा है। इसकी काफी डिमांड है और इसकी खेती करने में आप को ज्यादा परेशान भी नही होना पड़ेगा। तुलसी के पौधे का प्रयोग घरेलू नुस्खों में तो होता ही है, साथ ही आयुर्वेदिक दवाइयों में, यूनानी, होमियोपैथी तथा एलोपैथी की भी दवाइयों में तुलसी का अत्यधिक उपयोग किया जाता है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में कारगर

दरअलस तुलसी की मांग लगातार बढ़ रही है। खास तौर से कोविड संक्रमण के बाद से इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इसका उपयोग हो रहा है। जिसके चलते मार्केट में तुलसी की डिमांड बढ़ रही है। बताते है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक तथा प्राकृतिक दवाइयाँ भी जोरो शोरो से बनाई जा रही है, जिसमें तुलसी का उपयोग हो रहा है।

जुलाई माह में करे खेती

तुलसी की खेती के लिए जुलाई माह उपयोगी है। इसके जानकार बताते है कि पौधों के बीच सही दूरी बना कर इसे लगाए। इन पौधों को लगाने के बाद थोड़ी सिंचाई जरूरी होती है. तुलसी की खेती के एक्सपर्ट बताते हैं कि फसल को काटने से 10 दिन पूर्व ही सिंचाई रोकनी चाहिए।

कटाई के लिए यह समय उपयुक्त

तुलसी के पौधों की पत्तियां बड़ी होने पर इस पौधे की कटाई की जाती है. जब इन पौधों में फूल आ जाते हैं तो उससे इनमें तेल की मात्रा घट जाती ह। जरूरी है कि फूल आने से पहले इसकी कटाई कर लें। इन पौधों की कटाई 15 से 20 मीटर की ऊंचाई से करना चाहिए, जिससे पौधे में शीघ्र ही नई शाखाएं आ सकें।

यहां करे बिज़नेस

इन पौधों को बेचने के लिए आप आप मंडी के एजेंट से संपर्क करके या सीधा मंडी में जाकर ग्राहकों को पौधे बेच सकते हैं। इसके अलावा आप कॉन्ट्रेक्ट पर खेती कराने वाली दवाइयों की कंपनी अथवा ऐसी एजेंसियों को भी अपने पौधे बेच सकते हैं।

Next Story