बिज़नेस

Village Business Ideas: गांव में रहकर शुरू करें यह दो बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

7th pay commission
x
अगर आप भी अपने गांव में रहकर बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो यह दो बिज़नेस आपके लिए काफी लाभदायक होंगे।

Village Business Ideas In Hindi: रोजगार की तलाश में लोग गांव छोड़कर शहरों की ओर आते हैं। लेकिन शहरों में बढ़ती पलायन की भीड़ रोजगार के अवसर को कम करती जा रही है। इस दिशा में सरकार का प्रयास है कि गांव के लोग शहर में आने के बजाय गांव में ही अपना रोजगार शुरू करें। ऐसे में आज हम भी कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया (Village Business Ideas) देने जा रहे हैं जिनको अपनाकर बेरोजगार गांव में ही अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

गांवों में है रोजगार के अवसर

आज के समय में गांव में बेरोजगारी कम ही देखने को मिल रही है। जिसमें काम करने का जुनून है वह अवश्य ही रोजगार तलाश कर रहे हैं। गांव में ऐसे छोटे-छोटे व्यवसाय है जिनके माध्यम से अच्छी आमदनी ली जा सकती है। हम कुछ ऐसे ही व्यवसाय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

खाद बीज की दुकान

उन्नत खेती करने के लिए किसानों को अच्छे बीजों की आवश्यकता होती है। अगर गांव के बेरोजगार युवक गांव में ही और बीज की दुकान खोल ले तो अच्छी आमदनी हो सकती है। खाद बीज की दुकान में 12 महीने का काम बना ही रहता है। ऐसे में अच्छी आमदनी के लिए बाजार के दामों के अनुसार ही जब किसान को बीज उपलब्ध हो जाएंगे वह बाहर क्यों जाएगा। खाद बीज की दुकान कम पैसों में भी शुरू की जा सकती है इसमें ज्यादा लागत नहीं है।

कोल्ड स्टोरेज

कोल्ड स्टोरेज बनवाने में पैसा अवश्य ज्यादा लगता है। लेकिन एक बार कोल्ड स्टोरेज बनकर तैयार हो जाने के बाद लंबे समय तक आमदनी का एक बढ़िया स्रोत बन जाता है। ऐसे में गांव के बेरोजगार युवक सड़क से लगी भूमि पर कोल्ड स्टोरेज बनवा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

टेंट हाउस का व्यवसाय

वर्तमान समय में शादी के समय, हर छोटे-बड़े कार्यक्रम में तथा पार्टी आदि में टेंट हाउस की आवश्यकता पड़ती है। टेंट हाउस मैं केवल टेंट ही नहीं बल्कि खाना बनाने के बर्तन तथा लाइटिंग आदि की भी उपलब्धता रहती है। अगर इस तरह टेंट हाउस का व्यवसाय गांव के लोग खोलें तो गांव में रहकर अच्छी आमदनी प्राप्त की जा सकती है।

किराने की दुकान

गांवों में किराने की दुकान बड़े आराम से खोलकर संचालित की जा सकती है। यह बात जरूर है की गांव में सही दाम पर किराने का सामान उपलब्ध होगा तो लोग बाहर बाजार करने क्यों जाएंगे। सही कीमत रखकर हम किराने का व्यवसाय गांव में शुरू कर सकते हैं। जिससे भरपूर आमदनी होगी।

Next Story