बिज़नेस

Goat Farming: शुरू करें बकरी पालन का व्यवसाय, NABARD दे रही सब्सिडी

goat farming business
x
बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर लाभ कमाना चाहते हैं तो इससे बढ़िया व्यवसाय पशुपालन में हो ही नहीं सकता।

Goat Farming Business: अगर आप बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर लाभ कमाना चाहते हैं तो इससे बढ़िया व्यवसाय पशुपालन में हो ही नहीं सकता। क्योंकि बकरी पालन (goat farming) में जहां बकरी के दूध की मांग सदैव बनी रहती है वही बकरी और बकरे का मांस अच्छे दामों पर बिकता है। वहीं नाबार्ड योजना (NABARD Scheme) इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सहायता स्वरूप सब्सिडी प्रदान करता है। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं। बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

कितनी मिलती है सब्सिडी

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। इसलिए सबसे पहले आज हम यह बताना चाह रहे हैं कि अगर आप बकरी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो कितना पैसा आपको लगाना होगा और कितनी सब्सिडी प्राप्त होगी। शासन द्वारा निर्धारित करें गए नियमों के अनुसार बकरी खरीदी के खर्च पर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों और बीपीएल धारकों को 33 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। वही ओबीसी से संबंधित अन्य लोगों को मात्र 25 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। वहीं खरीदी की अधिकतम राशि 2.5 लाख रुपए निर्धारित है।

साथ ही आपको बताते चलें कि अगर आप ऋण लेना चाह रहे हैं तो नाबार्ड योजना के तहत कुछ बैंकों को चिन्हित किया गया है जिनके माध्यम से ऋण प्राप्त हो सकता है। इसमें वाणिज्य बैंक, राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक और शहरी बैंक शामिल है।

हम बता दें कि विभिन्न राज्य सरकारी बैंको और नाबार्ड के सहयोग से बकरी पालन के लिए ऋण और सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती हैं।

आवश्यक दस्तावेज

बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए अगर आप भारत सरकार की बकरी पालन नीति के तहत ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए बताया गया है कि आपको चार पासपोर्ट साइज की फोटो। निवास प्रमाण करने के लिए राशन कार्ड, वोटर आईडी या उपभोक्ता बिल चाहिए। वहीं पहचान के लिए भी आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी। सब्सिडी का लाभ देने के लिए जाति प्रमाण पत्र एससी और एसटी आवेदकों के लिए आवश्यक है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story