बिज़नेस

Business Ideas: शुरू करें आसान बिज़नेस, हर महीना कमाएं 30000 रुपये से ज्यादा

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
अगर आप भी अपना खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं तो आप कम इन्वेस्टमेंट में यह बिज़नेस कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई काम नहीं और आप पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके बड़े ही काम आने वाली है। आप बिना नौकरी के भी बिजनेस शुरू कर आसानी से मोटा पैसा कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं बिस्कुट की, जो जिसकी हमेशा मांग रहती है।

लॉकडाउन के दौरान जब सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए उस समय पारले जी बिस्कुट की इतनी अधिक बिक्री हुई है कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट बनाने की यूनिट लगाना बेहतर विकल्प हो सकता है।

अगर आप बेकरी इंडस्ट्री में खोलना चाहते हैं तो इसके लिए मोदी सरकार भी मदद कर रही है। मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा। कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

इतने रुपये होंगे खर्च

प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च: 5.36 लाख रुपये इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा। मुद्रा स्कीम के तहत आपका सिलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा।

Next Story