बिज़नेस

महज 500 रुपए से करें ऑस्ट्रेलिया और सिंगापोर जैसे देशों में कारोबार की शुरुआत

महज 500 रुपए से करें ऑस्ट्रेलिया और सिंगापोर जैसे देशों में कारोबार की शुरुआत
x
ये बात चौकाने वाली है लेकिन एक दम सच है

हेडिंग पढ़ कर आपको लगा होगा की ये न्यूज़ एकदम फ़र्ज़ी है यहाँ भारत में 500 में कोई बिज़नेस करने की सोच नहीं सकता और ये लोग सिंगापोर और ऑस्टेलिया में बच्चों की पॉकेट मनी से भी कम रकम में कारोबार शुरू करने की बात कर रहे हैं। भले ही ये बात सुनने में थोड़ा कच्ची है लेकिन मेरे दोस्त खबर एक दम पक्की है। हम आपको सब बताएगे कैसे निवेश करना है, किस कंपनी में पैसा लगाना पड़ेगा, उससे फायदा क्या होगा पूरी जानकारी देदेंगे ठीक है.

कहाँ मिलेगी प्रॉपर्टी

महिंद्रा मैनुलाइफ़ म्यूच्यूअल फंड ( MAHINDRA MENULIFE MUTUAL FUND ) ने पेसिफिक REIT फंड जारी किया है, इस फंड का पैसा ऑस्ट्रेलिया (AUSTRALIA ) सिंगापोर (SINGAPORE ) हांगकांग (HONGKONG ) जैसे देशों की प्रॉपर्टी खरीदने में निवेश किया जाना है। REIT फंड के ज़रिये आप भी सिर्फ 500 या 1000 रूपए से इन देशों की प्रॉपर्टी में निवेश कर फायदा उठा सकते हैं। 500 की प्रॉपर्टी में निवेश करने पर ऐसा नहीं है कि आप तेजा बन कर सिंगापोर चले जाएं और वहां की जमीन में कब्ज़ा कर लें। खैर मजाक को रखते है किनारे अब आते हैं असली बिज़नेस टॉक में PGIM इंडिया MF भी अक्टूबर में महिंद्रा मैनुलाइफ़ म्यूच्यूअल फंड की तरह अपना REITs FOF लाने वाला है, और पिछले साल कोटक का इंटरनेशनल REITs FOF लांच हो चूका है।

ये REITs क्या होता है

REITs का मतलब होता है रियल एस्टेट इंवेस्टमवेंट ट्रस्ट, REITs में ऐसी प्रॉपर्टी में निवेश किया जाता है जहां से लगातार इनकम होती रहती है। REITs में बहुत सारे निवेशक होते हैं जो मिलकर एक प्रॉपर्टी लेते हैं ,और उस प्रॉपर्टी से जो कमाई होती है उसका POP मतलब पर्सेंटेज ऑफ़ प्रॉफिट सभी निवेशकों में बांटा जाता है। अच्छी बात तो ये है की भारत शेयर बाजार में अब ऐसी REITs लिस्टेड होने लगीं हैं।

क्या फायदा होता है ये भी जान लीजिये

ऐसे FoF मतलब फंड ऑफ़ फंड ANV रुपयों में दिखाया जाता है। इससे फायदा कुछ यूँ होता है की जब डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत घटती है तो उसका भी फायदा निवेशकों को मिलता है।और वैसे भी प्रॉपर्टी की कीमत तो बढ़ती ही रहती है। इसका मतलब हुआ की अगर आप REITs में निवेश करते हैं तो आपको दोनों तरफ से फायदा मिलेगा।

कहाँ निवेश करें

वैसे तो 3 कंपनियों के नाम तो हमने आपको बता दिए लेकिन महिंद्रा मैनुलाइफ़ MF की जानकारी दिए देते हैं। क्यूंकि इसमें निवेश करने के लिए MAHINDRA MENULIFE MUTUAL FUND अभी निवेशकों को आमंत्रण दे रही है. 28 सितम्बर से ही MAHINDRA MENULIFE MUTUAL FUND के द्वार इन्वेस्टर्स के लिए खुल गए हैं और 12 अक्टूबर को बंद भी हो जाएगा। एक सीक्रेट बात बताए बड़े बड़े व्यापारी लोग इसमें जमकर पैसा लगा रहे हैं क्यंकि COVID के बाद देशों की इकोनॉमी वापस पटरी में आने लगी है और विदेशी प्रॉपर्टी खरीदने में काफी फायदा होने की उम्मीद है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story