बिज़नेस

Stand-Up India Scheme: स्टैंड-अप इंडिया योजना क्या है, नियम, पात्रता सहित पूरी प्रक्रिया जान लें

Sanjay Patel
12 Nov 2022 11:29 AM GMT
Stand-Up India Scheme: स्टैंड-अप इंडिया योजना क्या है, नियम, पात्रता सहित पूरी प्रक्रिया जान लें
x
Stand-Up India Scheme: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी वर्ग की महिलाएं स्टैण्ड-अप इंडिया योजना का लाभ ले सकती हैं। योजना के तहत नया कारोबार प्रारंभ करने 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Stand-up India Scheme: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी वर्ग की महिलाएं स्टैण्ड-अप इंडिया योजना का लाभ ले सकती हैं। नया कारोबार प्रारंभ करने में मदद करने के उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना का लाभ कोई भी महिला या अनुसूचित जाति या जनजाति वर्ग ले सकता है। योजना के तहत 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक की सहायता राशि स्वयं का कारोबार स्थापित करने के लिए प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी लोगों को ऋण के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो व्यापार, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों से संबंधित कोई व्यवसाय स्थापित करना चाहते हों।

स्टैंड-अप इंडिया योजना के कौन हैं पात्र

Stand-up India Scheme Eligibility: इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता व शर्तें अनिवार्य की गई हैं। जिनमें वह सभी लोग जो अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंध रखते हों। सभी वर्गों की महिलाएं अगर अपना नया उद्यम या कारोबार शुरू करना चाहती हों। यह योजना उन्हीं के लिए मान्य है जो जिस उद्यमी द्वारा पहली बार कारोबार या बिजनेस स्थापित किया जा रहा हो। नया उद्यम शुरू करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है। उद्यम शुरू करने के लिए लोन लेने वाला व्यक्ति किसी बैंक या वित्तीय संस्था का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

स्टैंड-अप योजना के आवश्यक दस्तावेज

Stand-up Yojana Required Documents: अगर आप भी स्टैंड-अप योजना का लाभ लेना चाहते हों तो जान लें कि इसके लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं। दस्तावेजों में पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आदि होने चाहिए। वहीं जाति प्रमाण पत्र पुरुष अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है जबकि महिलाओं के लिए इसका होना आवश्यक नहीं है। इसके साथ ही आपके पास व्यवसाय के पते का प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते का विवरण, पार्टनरशिप डीड की कॉपी, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, आयकर रिटर्न की प्रति नवीनतम, अगर व्यावसायिक परिसर किराए पर है तो रेंट रिपोर्ट भी देनी आवश्यक होगी।

स्टैंड-अप इंडिया के लिए कैसे करें आवेदन

Stand-up India How to Apply: स्टैंड-अप इंडिया स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा को पाने के लिए आपको इस योजना के तहत पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए आपको योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसमें ये मे एक्सेस लोन के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में से अप्लाई हियर पर क्लिक करें। इसके बाद आपको न्यू एंटरप्रेन्योर पर क्लिक करना है और नीचे अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें। तत्पश्चात आपको जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। ओटीपी जनरेट होने के बाद आपको अब लॉगिन करना आवेदन पत्र भरना होगा। पूछी गई सभी जानकारियों को भरकर सबमिट कर दें। अब आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और लाइसेंस देने की प्रक्रिया ऑटोमेटेड की जाएगी।

Next Story