बिज़नेस

Stag Beetle: ऐसा कीड़ा जो आपकी किस्मत बदल सकता है, कभी दिखे तो मारे नहीं, पकड़ के रख लें

Stag Beetle: ऐसा कीड़ा जो आपकी किस्मत बदल सकता है, कभी दिखे तो मारे नहीं, पकड़ के रख लें
x
Stag Beetle: किसी भी कीड़े को देखने के बाद उसे तुंरत चप्पल से कचर देने का मन करता है लेकिन आपको कभी Stag Beetle दिखे तो समझों किस्मत चमक गई

Stag Beetle: कभी अपने सोचा है कि आपकी किस्मत एक कीड़ा बदल सकता है, एक कीड़ा जिसे देखते ही चप्पल से कचरने का मन करता है वो आपको करोड़पति बना सकता है। ये कोई माजक नहीं है बल्कि अमीर बनने की टिप है जो हम आपको दे रहे हैं. और हां आगे से कभी कोई कीड़ा दिखे तो उसे मारने या फेंकने से पहले यह जरूर चेक कर लें की कहीं वो स्टैग बीटल (Stag Beetle) तो नहीं है।


कैसे Stag Beetle करोड़पति बना देगा

जिस कीड़े की हम बात कर रहे हैं वो कोई ऐरा-गैरा कीड़ा-मकोड़ा नहीं है. बल्कि अपने आप में चलता-फिरता करोड़पति कीड़ा है। इसकी कीमत लाखों-करोड़ों में है, जिस किसी को ये कीड़ा मिल जाता है तो समझों उसकी किस्मत चमक गई।

Stag Beetle नाम के इस कीड़े की कीमत किसी महंगी कार या फिर महंगे फ्लैट से ज़्यादा है। यह दुर्लभ प्रजाति का कीड़ा है जो आसानी से दिखाई नहीं देता, इसका साइज़ 2 से 3 इंच तक होता है और ये काटता बिलकुल नहीं है. अपने काम से मतलब रखता है। स्टैग बीटल पृथ्वी में पाए जाने वाले छोटे और अजीब कीड़ों की प्रजाति में से एक है।

Stag Beetle से करोडो कैसे कमाते हैं


रहिमन इस संसार में भांति-भांति के लोग: ये कहावत तो आपने सुनी होगी, कुछ ऐसे लोग भी इस संसार में है जो Stag Beetle को अपना पालतू कीड़ा बनाकर रखना चाहते हैं. और इसके बदले लाखों-करोडो रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं. इसकी खासियत सिर्फ इतनी है कि Stag Beetle पृथ्वी में मिलने वाले सबसे बड़े आकर के बीटल प्रजाति का होता है. आम बीटल से यह काफी बड़ा होता है और यह 8 सेंटीमीटर जितना बड़ा हो सकता है. वहीं इस कीड़े को पालने से भी ज़्यादा इसका इस्तेमाल दवाई बनाने में होता है।

स्टैग बीटल आम कीड़ों की तरह जल्दी नहीं मरता, जबकि कीड़ों की जिंदगी एक मौसम या सिर्फ एक महीने होती है, लेकिन स्टैग बीटल के साथ जल्दी मरने वाला कोई सीन नहीं है। इसका जीवन चक्र लम्बा होता है. करीब 7 साल तक यह जिन्दा रह सकता है। लोग इसे इसी लिए पालते हैं क्योंकि यह बड़ा है, ज़्यादा जीता है और खूबसूरत होता है।

Next Story