बिज़नेस

SRM Contractors IPO आज से शुरू: कीमत, लॉट, GMP; निवेश करें या नहीं? यहाँ जानिए सब कुछ

SRM Contractors IPO
x

SRM Contractors IPO

SRM Contractors Limited का IPO आज भारतीय प्राथमिक बाजार में आ गया है। यह सार्वजनिक निर्गम 28 मार्च 2024 तक खुला रहेगा।

SRM Contractors IPO: SRM Contractors Limited का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आज 26 मार्च 2024 को भारतीय प्राथमिक बाजार में आ गया है। यह सार्वजनिक निर्गम 28 मार्च 2024 तक खुला रहेगा। निर्माण कंपनी ने SRM Contractors आईपीओ की कीमत ₹200 से ₹210 प्रति इक्विटी शेयर तय की है। यह बुक बिल्ड इश्यू BSE और NSE पर लिस्ट होने का प्रस्ताव रखता है। यह मेनबोर्ड आईपीओ नए शेयरों को जारी करने के माध्यम से ₹130.20 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखता है। SRM Contractors आईपीओ पहले ही एंकर निवेशकों से ₹39.06 करोड़ जुटा चुका है। इस बीच, ग्रे मार्केट में SRM Contractors लिमिटेड के शेयरों में मजबूती आई है। शेयर बाजार के जानकारों के अनुसार, ग्रे मार्केट में आज SRM Contractors के शेयर ₹67 के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं।

SRM Contractors IPO: निवेशकों के लिए जरूरी जानकारी

SRM Contractors Limited के आईपीओ में निवेश करने का विचार कर रहे हैं? तो ये महत्वपूर्ण जानकारी जरूर पढ़ें:

  1. SRM Contractors IPO GMP Today: आज ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर ₹67 के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। वीकेंड में यह संभावित शेयर आवंटनकर्ता के लिए ₹52 प्रति शेयर के लाभ पर कारोबार कर रहा था।
  2. SRM Contractors IPO Price Band: निर्माण कंपनी ने बुक बिल्ड इश्यू की कीमत ₹200 से ₹210 प्रति शेयर निर्धारित की है।
  3. SRM Contractors IPO Subscription: यह निर्गम 26 मार्च से 28 मार्च 2024 तक खुला रहेगा।
  4. SRM Contractors IPO Size: निर्माण कंपनी अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम से ₹130.20 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखती है।
  5. SRM Contractors IPO Lot Size: मुख्य बोर्ड आईपीओ के एक लॉट में कंपनी के 70 शेयर शामिल हैं।
  6. SRM Contractors IPO Allotment Date: शेयर आवंटन की अस्थायी तिथि अगले सप्ताह सोमवार यानी 1 अप्रैल 2024 है।
  7. SRM Contractors IPO Registrar: बिगशेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को इस सार्वजनिक निर्गम का आधिकारिक रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है।
  8. SRM Contractors IPO Listing: बुक बिल्ड इश्यू को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होने का प्रस्ताव है।
  9. SRM Contractors IPO Listing Date: शेयर लिस्टिंग की संभावित तिथि अगले सप्ताह बुधवार यानी 3 अप्रैल 2024 है।

SRM Contractors Limited के IPO में निवेश करें या नहीं?

एसआरएम कॉन्ट्रैक्टर्स लिमिटेड के मेनबोर्ड आईपीओ में निवेश करना चाहिए या नहीं, इस पर विशेषज्ञों की राय विभाजित है. आइए देखें क्या कहते हैं विश्लेषक:

लंबे समय के लिए सकारात्मक संकेत

स्टॉक्सबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट पार्थ शाह का मानना है कि "कठिन भूभागों में बुनियादी ढांचा निर्माण परियोजनाओं को पूरा करने की विशेषज्ञता के कारण, कंपनी जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में बुनियादी ढांचा निर्माण उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है।" पहाड़ी/चुनौतीपूर्ण इलाकों में परियोजनाओं को निष्पादित करने के लिए तकनीकी क्षमता विकसित की है। कंपनी के पास बड़े सरकारी प्रोजेक्ट्स को पूरा करने का भी ट्रैक रिकॉर्ड है।

शाह आगे कहते हैं कि "हाल के वर्षों में तेजी से शहरीकरण, तेजी से माल ढुलाई और बेहतर बुनियादी ढांचे की मांग ने पूरे देश में सुरंग निर्माण और विकास को गति दी है। इसलिए, बुनियादी ढांचे पर बढ़ते फोकस के कारण, टनलिंग क्षेत्र को 1,300 किमी से अधिक की लंबाई के साथ, देश भर में फैले 1,300 सुरंगों के मजबूत पाइपलाइन नेटवर्क के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद है।"

शॉर्ट टर्म के लिए लिस्टिंग गेन संभव

प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड अविनाश गोरक्षकर का मानना है कि "एसआरएम कॉन्ट्रैक्टर्स लिमिटेड एक मजबूत ग्रोथ वाली इंजीनियरिंग निर्माण कंपनी है। कंपनी के पास ऑर्डर बुक भी मजबूत है। हालांकि, मर्चेंट बैंकर का खराब ट्रैक रिकॉर्ड मेनबोर्ड आईपीओ में बाधा के रूप में काम कर सकता है।"

गोरक्षकर कहते हैं कि "सार्वजनिक निर्गम आकार में छोटा है क्योंकि निर्माण कंपनी अपने ऑफर से लगभग ₹130 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखती है। इसलिए, निवेशक केवल लिस्टिंग लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।"

Disclaimer: उपरोक्त विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों, विशेषज्ञों और ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, रीवा रियासत डॉट कॉम के नहीं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से सलाह लें।

Next Story