बिज़नेस

PNB खाताधारकों के लिए खास खबर, 4 अप्रैल से लागू होगा PPS नियम

PNB खाताधारकों के लिए खास खबर, 4 अप्रैल से लागू होगा PPS नियम
x

पीएनबी 

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अब PPS नियम लागू करने जा रहा है.

एसबीआई (SBI) के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पेमेंट से जुड़े नियमों में बदलाव कर रहा है। यदि आप पीएनबी कस्टमर हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत खास है। पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अब पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने जा रहा है। बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में कहा जा रहा है कि 4 अप्रैल से यह नियम लागू कर दिया जाएगा।

पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS)

PPS सिस्टम को फ्रॉड रोकने के लिए बनाया गया है। इस सिस्टम के तहत अकाउंट होल्डर के चेक जारी करने पर उसे बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी। इसमें SMS,नेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के आधार पर इलेक्ट्रिकली चेक की डेट, बेनिफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर और अमाउंट की जानकारी बैंक को मुहैया करानी होगी। इससे क्लियरेंस में कम समय लगेगा।

PPS ऐसे करेगा काम

PPS सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले SMS, मोबाइल एप, नेट बैंकिंग या एटीएम से बैंक को चेक की डिटेल देनी होगी। जब चेक बैंक की टेबल पर पहुंचेगा तो अकाउंट होल्डर की तरफ से दी गई जानकारी को क्रॉस चेक किया जाएगा। गड़बड़ी होने पर चेक रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

4 अप्रैल 2022 को लागू होगा PPS सिस्टम

पंजाब नेशनल बैंक में 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य कर दिया जाएगा। इस नियम के अनुसार यदि आप बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए ₹10,00000 या इससे अधिक का चेक जारी करते हैं। तो PPS कंफर्मेशन जरूरी होगा। इसमें आपको अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक की तारीख, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना होगा।

चेक भुगतान से जुड़े नियम

यह नियम चेक भुगतान के लिए वेरीफिकेशन से जुड़ा है। इस नियम के अनुसार कंफर्मेशन नहीं होने पर चेक वापस भी किया जा सकता है। इससे पहले एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा की तरफ से भी PPS सिस्टम लागू किया जा चुका है।

Next Story