बिज़नेस

LIC पॉलिसी पर Loan की विशेष सुविधा, घर बैठे करें आवेदन

Pensioners Loan Scheme 2023
x
LIC Loan Scheme: आज देश के ज्यादातर नागरिको ने एलआईसी करवा रखी है। कई बार बैंकों से लोन लेने पर गारंटी बतौर एलआईसी की पॉलिसी रखनी पड़ती है।

लेकिन अब एलआईसी ने ही ऐसी व्यवस्था दी है कि आप अपनी पॉलिसी से लोन ले सकते हैं। साथ ही समय पर लोन का भुगतान कर आप अपनी पॉलिसी से मिलने वाले भुगतान का भी लाभ ले सकते हैं। आइए एलआईसी की इस विशेष योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है एलआईसी की योजना

एलआईसी अपने पॉलिसी धारक को किसी भी विशेष परिस्थिति में सहयोग करने के लिए लोन उपलब्ध करा रही है। अगर आप एलआईसी पॉलिसी लें रखें हैं और आपको लोन की आवश्यकता है। कहने का मतलब अगर आप बच्चों की उच्च शिक्षा, मेडिकल इमरजेंसी, शादी या फिर घर के मरम्मत जैसे कार्यों के लिए लोन चाह रहे हैं तो एलआईसी आपकी मदद करेगा।

कैसे मिलता है लोन

एलआईसी कहती है कि अगर आपने बीमा पॉलिसी ले रखी है तो आप लोन के हकदार हैं। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। लोन देने पर एलआईसी आपकी पॉलिसी को सिक्योरिटी बतौर रख लेती है। अगर किसी कारण बस पॉलिसी धारक लोन लेने वाला पाल्सी धारक लोन की भरपाई नहीं कर पाता तो उस बीमा क्लेम के माध्यम से उसकी भरपाई की जाएगी।

साथ ही बताया गया है कि एलआईसी का पर्सनल लोन न्यूनतम 6 महीने के लिए दिया जाता है। ज्यादा समय के लिए अगर लेते हैं तो भी वर्ष में दो बार इसका भुगतान करना होगा। पाल्सी धारक की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।

कितना मिलता है लोन

एलआईसी केवल पाल्सी के सरेंडर मूल्य के 90 प्रतिशत तक लोन देती है। वही कुछ पेड़ अप योजनाओं के मामले में यह लिमिट पाल्सी सरेंडर मूल्य के 85 प्रतिशत तक होता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि पॉलिसी का प्रीमियम कम से कम 3 वर्ष तक जमा हो। तभी आप लोन प्राप्त कर पाएंगे।

करें आवेदन

एलआईसी से लोन प्राप्त करने के लिए पाल्सी धारक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकता है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए पॉलिसी धारक को एलआईसी कार्यालय में जाकर केवाईसी दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म भरना और जमा करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए एल आई सी सेवाओं के लिए रजिस्टर्ड करें साथ ही ऑनलाइन अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं। पोर्टल से आवेदन भी किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए सभी डाक्यूमेंट्स का केवाईसी होना जरूरी है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story