General Knowledge

आश्चर्य में डालने वाली कुछ अजीबो-गरीब बातें, आप जानकार हो जायेंगे हैरान

amazing facts
x
आपको आश्चर्य में डालने वाली कुछ अजीबो-गरीब बातें जिसे सुनकर सहसा विश्वास नही हेता है। लेकिन वास्तव में यह पुर्ण सत्य है।

आपको आश्चर्य में डालने वाली कुछ अजीबो-गरीब बातें जिसे सुनकर सहसा विश्वास नही हेता है। लेकिन वास्तव में यह पुर्ण सत्य है। ज्यादा जानकारी न होने से लोगों के इसमें विश्वास नही होता है। लेकिन आज हम जिन स्थानों के बारे में आज बताने जा रहे हैं वह वास्तव में आज भी दुनिया में मौजूद हैं और उनका अपना अस्तित्व है। जिन लोगों को उन स्थानों के बारे में पता है वह कौतूहलबस वहां घूमने जाते है। ऐसे में की सरकारें इसे पर्यटन से जोड़कर अच्छा खासा राजस्व कमा रहे हैं। आइये जाने कुछ रोचक जानकारियों के बारें में।

दुनिया में सबसे ज्यादा पीने लायक पानी कहां है?

पीने के पानी की समस्या से तो आप भी परेशान होंगे। क्योंकि यह अब आम समस्या बन चुकी है। मीठे पाने के लिए आरओ मशीन का उपायोग करते होंगे। ऐसे में अगर अपासे सवाल किया जाये कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा पीने लायक पानी कहां है। तो इसका सही जवाज है न्यूजीलैंड। वर्ष 2021 न्यूजीलैंड ने पानी को शुद्ध करने के लिए एडवांस फिल्ट्रेशन सिस्टम बनया है।

बताया तो यहां तक जाता है कि न्यूजीलैंड ने पीने के पानी को बेहतर बनाने के लिए 1995 में न्यूज़ीलैंड ने लक्ष्य बनाया था जिसे उन्होंने 2015 में हासिल कर लिया। यहां स्वास्थ्य मंत्रालय ने पानी की क्वालिटी को लेकर सख्त स्टैंडर्ड बनाया है। जिसे पूरा करने के लिए सरकार के साभी लेग प्रयास करते है।

भारत की सबसे साफ नदी

बात अगर साफ पानी की हे रही है तो यह चर्चा करना आवश्यक हो जाता है कि भारत की एक नदी को सबसे साफ होने का दर्जा प्राप्त है। आपको बता दें कि यह भारत के मेघालय में स्थित है और इस नदी का नाम 'उमंगोट नदी' है। यह मावल्यान्नांग गांव में है। इसे तो एशिया का सबसे स्वच्छ गांव भी कहा जाता है।

रेगिस्तान में मिला हुआ सागर कहां है

दुनिया में एक स्थान ऐसा भी है जहां सागर रेगिस्तान में जाकर मिला है। यह स्थान नामीबिया में है। बताया जाता है कि अटलांटिक महासागर वेस्ट कोस्ट में स्थित रेगिस्तान में जाकर मिलता है। इसे दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान कहने के साथ ही कहा जाता है कि इसमें पाये जाने वाला रेत का टीला दुनिया में सबसे बडे हैं।

रेत के बीच थिएटर

ऐसा शायद ही कहीं आपने सुना होगा कि रेत के बीच या कहें रेगिस्तान में थिएटर बना होगा। लेकिन यह कोई बनावटी बात नहीं है । विश्व में एक ऐसा स्थान है जहां रेत के बीच चारों ओर सिर्फ रेत ही रेत हो वहां थिएटर बनाओ। यह थियेटर्स सिंह सिनाई प्रायद्वीप स्थित रेगिस्तान मैं है। बताया जाता है कि इस थिएटर का निर्माण फ्रांस के एक व्यक्ति द्वारा करवाया गया था। उस व्यक्ति के संबंध में यह भी कहा जाता है कि उसे भांग पीने आदत थी । वह पैसे वाला भी था। अपने पैसे को खर्च करने के उद्देश्य से उसने यह रेगिस्तान में थिएटर बनवाया।

नोट किससे बनता है

हर व्यक्ति अपनी जेब में नोट अवश्य रखता है। साथ ही नोट के बारे में आपको पता ही होगा किया कितना उपयोगी है। नोट के संबंध में यह प्रश्न उठता है कि यह बनाया किस से जाता है। आज इसका सही जवाब देने के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि नोट कपास से बनाया जाता है। कपास में लेनिन नाम का फाइबर पाया जाता है और इसे बनाने में गैटलिन और आधेसिवेस नाम के सोलुशन का इस्तेमाल किया जाता है जिससे उसकी उम्र बढ़ती है वह काफी देर से कटता और फटत है।

Next Story