बिज़नेस

Solar Rooftop Yojana: सोलर प्लांट लगाने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी

Solar Rooftop Yojana: सोलर प्लांट लगाने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी
x
Solar Rooftop Yojana: सोलर प्लांट लगाने से आप बिजली की किल्लत से छुटकारा पा सकते हैं, सरकार की ओर से सोलर प्लांट के लिए सब्सिडी (Subsidy on Solar Plant) दी जा रही है।

Solar Rooftop Yojana 2022: लगातार बिजली के बढ़ते बिल (Electricity Bill) की कीमतों से यदि आप परेशान हैं तो अब परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बिना बिजली के भी आप इलेक्ट्रिक यंत्र जैसे कूलर, फ्रिज, मशीन चला सकते हैं। जिसके लिए आपको सोलर प्लांट लगवाना होगा। सोलर प्लांट लगाने से आप बिजली की किल्लत से छुटकारा पा सकते हैं। सरकार की ओर से सोलर प्लांट के लिए सब्सिडी दी जा रही है। जनवरी, 2022 में केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर प्रोग्राम (Rooftop Solar Program) के तहत आवासीय उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर प्लांट (Rooftop Solar Plant) खुद लगाना या किसी विक्रेता के माध्यम से लगाने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है। यदि आप छोटा सोलर प्लांट लगाएंगे तो आपको सब्सिडी कम दी जाएगी एवं सोलर प्लांट लगाने के बाद आपको 25 साल तक बिजली की आवश्यकता नहीं होगी। आइए जानते हैं कैसे करें अप्लाई।

रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

How to apply for Rooftop Subsidy Scheme?: सोलर प्लांट लगवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा। उसके बाद आप 'अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप' (Appy For Rooftop) के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आप जिस राज्य में है उस राज्य पर क्लिक करें। उसके बाद आप आवेदन फार्म पर क्लिक करें। इस तरह आपका सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन हो जाएगा। अगर आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप टोल-फ्री नंबर 18001803333 पर बात कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रूफटॉप योजना के लिए कहाँ संपर्क करें?

Contact for rooftop Scheme: 5 से 6 साल में इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में खर्च का भुगतान किया जाएगा। उसके बाद आपको अगले 20 साल तक सोलर पैनल से फ्री बिजली मिलती रहती है। इस सोलर पैनल योजना के लिए आपको अपने बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क करना होगा। साथ ही आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप mnre gov.in पर जा सकते हैं।

रूफटॉप योजना में कितनी छूट मिलेगी?

Rooftop Scheme Subsidy: उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण ने रूफटॉप सोलर प्लांट (Rooftop Solar Plant) लगाने वाले ग्राहकों को सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। एक से 3 किलो का रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर 40% छूट दी जाएगी। 3 किलो से अधिक और 10 किलो वाट तक 20% की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं केंद्र सरकार की ओर से हाउसिंग सोसायटी के लिए 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20% की सब्सिडी दी जाएगी।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story