बिज़नेस

Solar Rooftop Subsidy Yojana In Hindi 2023: ₹72000 के खर्च पर 25 साल तक फ्री में मिलेगी बिजली, सरकार दे रही 40% सब्सिडी

Solar Rooftop Subsidy Yojana In Hindi 2023: ₹72000 के खर्च पर 25 साल तक फ्री में मिलेगी बिजली, सरकार दे रही 40% सब्सिडी
x
Solar Rooftop Subsidy Yojana: देश में बढ़ती महंगाई से लोग तंग है. पेट्रोल से लेकर बिजली के दाम तक तेजी से बढ़ रहे है.

Solar Rooftop Subsidy Yojana In Hindi 2023: देश में बढ़ती महंगाई से लोग तंग है. पेट्रोल से लेकर बिजली के दाम तक तेजी से बढ़ रहे है. बढ़ती बिजली के दाम से अगर आप परेशान है तो उससे छुटकारा पाने का आपको हम तरीका बताने जा रहे है. बता दे की सरकार के द्वारा एक स्कीम (Solar Rooftop Subsidy Yojana) की शुरुआत की गई है. जिसमें आपको सिर्फ एक बार 72 हजार रुपये लगाना होगा। इसके बाद आपको 25 सालों तक 24 घंटे फ्री बिजली मिलेगी. चलिए जानते है इस योजना के बारे में विस्तार से....

बताते चले की मोदी सरकार के द्वारा सोलर पावर स्कीम (solar power scheme In Hindi ) शुरू की गई थी. इस स्कीम एम् आपको छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जा रही है. कम दाम में आप सोलर पैनल लगवाकर फ्री बिजली का फायदा उठा सकते है. छत में सोलर पैनल लगवाने के लिए आपके पास 10 वर्गमीटर जगह चाहिए. सोलर रूफ़टॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana In Hindi) के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते है आवेदन

अगर आप सोलर पैनल खरीदने का विचार बना रहे है तो आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए हर राज्य के प्रमुख शहरों में दफ्तर बने हैं। इसके अलावा, प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध है। इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपनी लोन राशि के लिए संपर्क करना होगा। साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन Solar Rooftop Subsidy Yojana Online Apply In Hindi

-सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा

-अब होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें

-अब अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें

-अब आपके सामने Solar Roof Application का पेज खुलेगा

-इसमें सभी आवेदनों को भरकर आवेदन जमा करें

-इस तरह आपकी ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

आपको सरकार की ओर से 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) सब्सिडी मिलेगी वहीं, 3KW के बाद केंद्र सरकार द्वारा आपको 10KW तक की 20 प्रतिशत सब्सिडी डी जाएगी 3kW का सौर ऊर्जा पैनल ले रहे हैं तो 37000 × 3 = 111000 रुपये की कुल लागत पर 4 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह आपको केवल 66,600 से 72 हजार रुपये ही देने होंगे। बताते हैं कि सोलर पैनल एक बार लगवाने के बाद 25 साल तक चलता है।

Next Story