बिज़नेस

Solar Pump Yojana Subsidy: सोलर पंप पर 90% सब्सिडी 2023

Solar Pump Online Registartion
x

Solar Pump Online Registartion

PM Kusum Yojana Online Registartion: केंद्र सरकार तथा राज्य की सरकारें मिलकर किसानों को सुविधा संपन्न बनाने में लगे हैं। स

Solar Pump New Apply Online, Solar Pump Yojana Subsidy: केंद्र सरकार तथा राज्य की सरकारें मिलकर किसानों को सुविधा संपन्न बनाने में लगे हैं। सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana Online Registartion) शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसानों को मात्र 10 प्रतिशत पैसे देने पर सोलर पंप उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार 90 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है। इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जा रहा है अभी तक सिंचाई के लिए डीजल से चलने वाले यंत्रों का उपयोग करते थे। किसानों को खर्चे भी ज्यादा आ रहा था। लेकिन आप सोलर पैनल लग जाने के बाद का उपयोग आसानी से किया जा सकता है जिसने लागत काम आएगी।

क्या है सरकार का उद्देश्य (PM Solar Pump Yojana Kya Hai)

सरकार का उद्देश्य है कि किसान अपने खेतों की सिंचाई कम लागत पर सोलर पैनल लगवा कर करें। अन्य उपकरणों से खेतों की सिंचाई करने पर लागत ज्यादा आती है जबकि सोलर पंप में किसानों को मात्र 10 रक्षक लगाना पड़ता है।

बताया गया है कि सरकार सोलर पैनल के माध्यम से किसानों को एक सुविधा और दे रही है। किसान बिजली का उपयोग सिंचाई में करें। जो भी बिजली ज्यादा बजे जाती है उसे बिजली विभाग को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

सरकार ने इसके लिए एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। सरकार का मानना है कि कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के माध्यम से 28000 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा।

कब हुई योजना की शुरुआत

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार उर्जा मंत्रालय द्वारा वर्ष 2019 में की गई। इस योजना के तहत केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा अन्य वित्तीय संस्थाएं 30 प्रतिशत सब्सिडी दे रही हैं। किसानों को केवल 10 प्रतिशत रकम लगानी पड़ती है।

ऑनलाइन करें आवेदन

यह सुविधा का लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर दें। आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरना होगा साथ में आधार कार्ड खसरा सहित जमीन के दस्तावेज जमा करने पड़ेंगे

Next Story