बिज़नेस

Small business ideas: घर में शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने होगी 60 हजार रूपये तक कमाई

IDFC First Bank
x
Small business ideas: आप घर से पनीर प्रोडक्शन का काम शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है.

Small business ideas: यदि आप के पास पूंजी ज्यादा नही है और कोई बिजनेस करना चाहते है तो ऐसे में आप पनीर प्रोडक्शन (Paneer Production) का काम शुरू कर सकते है। दरअसल डेयरी प्रोडेक्ट (Dairy Products) की डिमांड दूसरे देशों से भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आप चाहे तो घर में ही इस उद्योग को शुरू करके अपना व्यवसाय कर सकते है। अच्छी किस्म की पनीर अपने घर के ही प्रोडेक्शन होम में तैयार कर, फिर इसकी पैकिंग बेहतर तरीके से करने के बाद बाहर भी अपने प्रोडेक्ट की सप्लाई कर सकते है।

इन देशों में ज्यादा डिमांड

जानकरी के तहत भारत में बना हुआ दही और पनीर भूटान और बांग्लादेश से लेकर अमेरिका और सिंगापुर तक खरीदा जा रहा है। आंकड़ों के तहत भारत से डेयरी उत्पादों का निर्यात यूएई, बांग्लादेश, अमेरिका, भूटान, सिंगापुर, सऊदी अरब, मलेशिया, कतर, ओमान और इंडोनेशिया जैसे देशों में मिलियन डॉलर में हो रहा है। 2020-21 में भारत से डेयरी निर्यात में शीर्ष दस देशों की हिस्सेदारी 61 प्रतिशत से भी अधिक रही है।

कम्पनियां ब्रांड नेम का ले रही लाभ

भारत सहित दूसरे देशों डेयरी प्रोडेक्ट की कंपनिया अपने ब्रांड नेम से इसका अच्छा फायदा ले रही है और जमकर कमाई कर रही है। भारत में भी पनीर की मांग लगातार बढ़ रही है। खास तौर से दक्षिण भारत में पनीर की अच्छी खासी डिमांड है।

छोटी युनिट में भी बड़ा मुनाफा

पनीर की सबसे छोटी यूनिट स्थापित करने के लिए 1000 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत होती है। इसमें दूध को उबालने से लेकर पनीर की पैकेजिंग तक सभी शामिल है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए कई स्पेशलिस्ट इंटरनेट पर मौजूद है। एक परिवार इसमें न्यूनतम 2000 रूपये प्रतिदिन आसानी से कमा सकता है, यानि की महीने में वह 60 हजार रूपये की इंकम कर सकता है।

Next Story