बिज़नेस

Small Business Ideas Hindi Me: 50 हजार लगाकर शुरू करे यह कारोबार, हर महीने होगा 5 लाख का मुनाफा

UP Shramik Card Status
x
5 लाख तक की कमाई करने के लिए हम आपको बिजनेस आईडिया (Small Business Ideas Hindi Me) दे रहे है.

नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करके थक चुके है और बिजनेस का प्लान बना रहे है तो आज हम आपको ऐसे बिजनेस (Small Business Ideas Hindi Me) के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आप मोटी कमाई कर सकते है. करोड़पति बनने का सपना हर व्यक्ति का होता है इसमें से कुछ लोग अपने सपने को साकार कर पाते है और कुछ लोग जिंदगी भर मेहनत करते रहते है. बता दे की अगर आपको हर महीने 5 लाख रुपये कमाना है तो आपको हम ये आइडिया (New Idea Business) दे रहे है.

हम जिस कारोबार की बात कर रहे है वो है मशरूम (Mushroom) की खेती. जी हां आज के समय में मशरूम की कीमते बाजार में तेजी से बढ़ती जा रही है. यही नहीं मशरूम की जरूरत आज बड़े-बड़े 5 स्टार होटलो और रेस्तरां में है. आज कल पढ़े-लिखे लोग भी मशरूम (Mushroom) की खेती करने को भाग रहे है. मशरूम भारत ही नहीं विदेशियों के लिए भी एक हाई रेवेन्यू जेनेरेट करने वाला बाज़ार है.


इतनी चाहिए जगह

अगर आप मशरूम की खेती करना चाहते है तो आपको खेती की तकनीकों के साथ-साथ छोटी से बड़ी बातो में ध्यान देना होगा. मशरूम की खेती करने के लिए प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है. कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं. इस कारोबार को आप सरकारी सब्सिडी की मदद से शुरू कर सकते हैं.

ऐसे करे शुरुआत

मशरूम व्यवसाय करने के लिए आपको 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक की जरूरत होगी. इस योजना के लिए सरकार की 40% तक सब्सिडी देती है. इस योजना का लाभ उठाकर आप 2 लाख रूपये से 5 लाख रूपए तक कमा सकते है.


जानें कितनी होगी कमाई

अगर आप इसे उन्नत तकनीक के साथ शुरू करते हैं तो आप लाखों में कमाने लगेंगे. इसकी विकास दर पूरी दुनिया में 12.9% है. अगर आप इसे 100 वर्ग फुट के क्षेत्र में उगाना शुरू करते हैं तो आप प्रति वर्ष 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं.

Next Story