बिज़नेस

Small Business Ideas: घर बैठे करें प्याज पेस्ट का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो-करोड़ो में कमाई

Small Business Ideas: घर बैठे करें प्याज पेस्ट का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो-करोड़ो में कमाई
x
Small Business Ideas: आप चाहे तो प्याज पेस्ट का बिजनेस करके घर बैठे रोजगार मुखी बन सकते है.

Small Business Ideas: यदि आप बिजनेस करना चाहते है तो आप घर बैठे भी इस बिजनेस को कर सकते है। इसकी अच्छी डिमांड होने के साथ ही इसमें 50 प्रतिशत तक का मुनाफा भी है। इस बिजनेस को करके आप आत्मनिर्भर होने के साथ ही दूसरों को भी रोजगार दे सकते है। दरअसल आप प्याज के पेस्ट का बिजनेस करके सेल्फ डिपेंड हो सकते है।

हर घर के रसोई का बन रही हिस्सा

आज प्याज का पेस्ट हर घर के रसोई का हिस्सा बन रही है। जिससे प्याज पेस्ट की मांग भी लगातार बढ़ रही है। खास बात यह है कि इसके सप्लायर बहुत कम है। ऐसे में इस बिजनेस में कंपटीशन लेवल भी कम है। कम मुनाफे में अपनी कॉलोनी से शुरू करके शहर के शॉपिंग मॉल तक जाइए और जब पूजी एवं कॉन्फिडेंस दोनों बढ़ जाए तो ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे आधा दर्जन मार्केटप्लेस आपके लिए ही हैं।

सरकार करती है इसमें मदद

इस बिजनेस के लिए आप को एक मशीन की जरूरत होगी और यह लगभग ढाई लाख रुपए में आ जाती है। जरूरत के हिसाब से कच्चा माल आप ले सकते हैं। प्याज के अलावा इसी मशीन से अदरक और लहसुन का पेस्ट भी बना सकते हैं।

आप के पास इस बिजनेस को चलाने एवं मशीन खरीदने के लिए पैसा नहीं है तो भारत सरकार की मुद्रा योजना के तहत आप लोन लेकर आप बिजनेस कर सकते है। इसमें आप एक पैकिंग मशीन एवं कुछ और उपकरण की भी जरूरत पड़ेगी हैं। सब की टोटल प्राइस 50000 रूपये के लगभग होगी। जबकि मात्र 300000 में आप अपने घर से प्याज के पेस्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

समझे मुनाफा

प्याज का पेस्ट बाजार में न्यूनतम 100 और सामान्य 200 रूपये किलो के भाव से बिकता है। आपकी मशीन 2 घंटे में 1000 किलो पेस्ट बना सकती है। यदि पूरे महीने में सिर्फ 5000 किलो बेस्ट बेच दिया गया तो आपको कम से कम 500000 मिलेंगे। प्रोडक्शन कॉस्ट 30 प्रतिशत और अन्य खर्चे 20 के लगभग आएगा, यानि की 50 प्रतिशत मुनाफा आप कमा सकते है।

Next Story