बिज़नेस

Small Business Idea: कम पैसों में शुरू करे यह बिजनेस, 75 प्रतिशत सरकार कर रही मदद, लाखो-करोड़ो में होगी कमाई

bank of baroda loan scheme
x
Small Business Idea: खुद का बिजनेस करके आप रोजगार तैयार कर सकते है.

Small Business Idea: अगर आप कोई छोटा बिज्रनेस करने की सोच रहे है तो इस व्यापार में आपको अच्छा मुनाफा होगा। बिजनेस की लागत में 25 प्रतिशत आप खर्च करके इसकों शुरू कर सकते है और फिर 75 प्रतिशत सरकार इसमें आप को मदद देगी।

दरअलस प्रदूषण से लगातार बिगड़ते हालात के बीच केंद्र सरकार ने प्लास्टिक को बैन कर दिया है। ऐसे में आप डिस्पोजल पेपर कप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पेपर कप की मांग लगातार बढ़ रही है। यह ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

सरकार देती है सब्सिडी

डिस्पोजल पेपर के बिज्रनेस में केंद्र सरकार मुद्रा लोन से मदद कर रही है और ब्‍याज पर सब्सिडी देती है। इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा. मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी लोन सरकार देगी।

ऐसे होता है बिज्रनेस

इस बिजनेस में आपकों मशीन लेनी पड़ेगी और मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत पड़ेगी. मशीनरी, इक्विपमेंट फिस इक्विपमेंट व फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रि​फिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव के लिए 10.70 लाख रुपये तक लग सकते हैं। अगर आप अपने यहां स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के वर्कर रखते हैं तो आपके लगभग 35000 रुपये महीने इस पर खर्च होंगे।

खर्च पर एक नजर

इस बिजनेस के खर्च पर नजर डालें तो इसके मटेरियल पर 3.75 लाख रुपये तक का खर्च आएगा. वहीं इसके यूटिलिटीज पर 6000 रुपये तक का खर्च आ सकता है. इसके अलावा अन्य खर्चों में लगभग 20,500 रुपये तक लग सकते हैं।

Next Story