बिज़नेस

Small Business Idea: सरकार करेगी मदद, 2 लाख से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपए की कमाई, जानिए!

LIC Bima Jyoti Policy
x

मनी 

मुद्रा लोन से शुरू कर सकते है पापड़ उद्योग का बिजनेस.

Small Business Idea: कम पैसे लगाकर आप अपना स्वयं का कारोबार करके महीनें में लाखो रूपये कमा सकते है। दरअसल नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट लेकर आया है, जिसके जरिए आप मुद्रा लोन के तहत 4 लाख रुपए तक का लोन सस्ती दरों पर ले सकते हैं।

दरअसल पापड़ उद्योग (Papad Making Business) एक अच्छा और सस्ता कारोबार है। जिसमें आप उक्त योजना का लाभ लेकर प्रति माह लाखो रूपये कमा सकते है। इसके लिए 2 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास इतने रुपए हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच सकते हैं।

बिजनेस में दो तरह का होता है काम

रिपोर्ट के मुताबिक, आप 6 लाख रुपए की राशि से 30,000 किलोग्राम की कैपिसिटी तैयार कर सकते हैं। इस खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फिक्स्ड कैपिटल में 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च शामिल हैं और वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है। इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं।

बिजनेस में इसकी जरूरत

विशेषज्ञ बताते है कि कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी। इसके अलावा 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी। इस उद्योग को चलाने के लिए सरकार की तरफ से आपको मुद्रा लोन के तहत 4 लाख का लोन मिल जाएगा और आपको खुद से 2 लाख रुपए लगाने होंगे।

लोन लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। आप लोन की राशि 5 साल तक लौटा सकते हैं।

व्यापार में इतना होगा फायदा

पापड़ तैयार करने के बाद आपको इसे थोक मार्केट में बेचना होगा. इसके अलावा आप रिटेल दुकानों, किराना स्टोर, सुपर मार्केट से संपर्क बनाकर भी इसकी सेल बढ़ा सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक अगर आप 5 लाख रुपए लगाते हैं तो हर महीने आपकी 1 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। इसमें आपका प्रॉफिट 35000-40000 तक हो सकता है।

Next Story