बिज़नेस

SIP Myths: जाने एसआईपी से जुड़े कुछ मिथक के बारे में, रहेंगे फायदे में

Mutual Fund SIP For Child
x
सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) में आप नियमित अंतराल पर निवेश कर शानदार मुनाफा कमा सकते हैं.

Mutual Fund Sip Common Myths: क्या आप भी एसआईपी म्यूचुअल फंडस (SIP Mutual Fund) में निवेश करते हैं. और आपके मन में उसके बारे में कुछ मिथक है तो आज हम सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान(SIP) को लेकर ऐसे मिथक जिनसे आप कंफ्यूज होते हैं, उन्हें दूर करेंगे। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) में आप नियमित अंतराल पर निवेश कर शानदार मुनाफा कमा सकते हैं. याद रखे कि आप एसआईपी के जरिए निवेश करते हैं न कि एसआईपी में निवेश नहीं करते हैं।

एसआईपी (SIP) एक निवेश प्रोडक्ट है, आइये जानते हैं इससे सम्बन्धित मिथक की सच्चाई:

Myth1-छोटे निवेशकों के लिए एसआईपी

क्या आपको भी लगता है कि SIP सिर्फ छोटे निवेशकों के लिए होती है? अगर ऐसा है तो हम आपको बता दें कि ये सोचना बिल्कुल गलत होगा. क्योंकि SIP की शुरुआत छोटी रकम से की जा सकती है लेकिन आप अपनी रकम को बढ़ा भी सकते हैं. 1 लाख रुपए से अधिक एसआईपी में म्यूचुअल फंड्स के जरिए निवेश कर सकते हैं।

Myth2- एसआईपी में रकम बदली नहीं जा सकती

यदि आपको लगता है कि एसआईपी के अंदर रकम को बदल नहीं सकते यह एक मिथक है. क्योंकि SIP एक फ्लैक्सिबल निवेश है, इसमें आप जब चाहे अपनी निवेश राशि को घटा या बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही इसमें समय सीमा को भी घटाया और बढ़ाया जा सकता है।

Myth3- बाजार में उछाल होने पर एसआईपी के जरिए निवेश न करें

लोगों इस बात का मिथ (Myth) होता है कि बाजार में गिरावट हो तब एसआईपी (SIP) करना चाहिए. लेकिन यह गलत है. जब आप लंबी अवधि के लिए एसआईपी करते हैं तब उस पर उतार-चढ़ाव का अधिक प्रभाव नहीं होता है।

Myth4- गारंटी रिटर्न देता है एसआईपी

यदि आपको लगता है कि एसआईपी में निवेश करने से आपको रिटर्न गारंटी मिलती है, तो ऐसा बिल्कुल गलत है. ऐसा नहीं होता है, क्योंकि म्यूच्यूअल फंडस भी मार्केट लिंक्ड होते हैं इसीलिए बाजार के ट्रेडिंग पर आपका रिटर्न भी प्रभावित होगा।

Myth5- जब आए बाजार में गिरावट तो SIP रोक देनी चाहिए

अधिकतर लोगों को ऐसा लगता है कि जब शेयर बाजार (Share Market) में गिरावट होती है तो एसआईपी को रोक देना चाहिए, लेकिन ऐसा करना सरासर गलत होता है. क्योंकि एसआईपी के जरिए निवेश करने का मकसद तब फेल हो जाता है जब आप गिरते बाजार में निवेश रोकते हैं. यदि आप इस समय शानदार म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करते हैं, तो रेगुलर एसआईपी जारी रखें।

Next Story