बिज़नेस

SIP Calculator: जल्दी लखपति बनना चाहते हैं तो हर दिन बचाएं ₹100

SIP Calculator: जल्दी लखपति बनना चाहते हैं तो हर दिन बचाएं ₹100
x
Investment Tips: अगर निवेशक SIP में लंबे समय तक फंड रखते हैं तो उनको कंपाउंडिंग इंटरेस्ट (Compound Interest) का भी फायदा होता है।

Mutual Fund Investment Tips: निवेशक आजकल SIP के जरिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने को वरीयता दे रहे हैं, SIP पर उनका विश्वास दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। SIP में बहुत सी खासियत है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि जरूरी नहीं कि निवेशक के पास इसमें निवेश करने के लिए बहुत बड़ी धनराशि हो 100 रुपए से भी इसमें निवेश शुरू किया जा सकता है। बात करें रिटर्न की तो इसमें इक्विटी की तरह रिटर्न मिलता है। अगर निवेशक SIP में लंबे समय तक फंड रखते हैं तो उनको कंपाउंडिंग इंटरेस्ट (Compound Interest) का भी फायदा होता है। अगर आप प्रतिमाह छोटी मोटी बचत करके इसमें निवेश कर सकते हैं, तो आप कुछ ही वर्षों में लाखों रुपए के मालिक बन सकते हैं।

जानिए कैसे ₹100 से लाखों रुपए बनाएं?

यदि आप रोजाना ₹100 की सेविंग करते हैं तो इसका अर्थ यह हुआ कि आप प्रतिमाह ₹3000 बचाते हैं, प्रतिमाह ₹3000 का निवेश अगर एसआईपी (SIP) में किया गया तो इसमें सालाना रिटर्न 12% के हिसाब से मिलता है, जिसका अर्थ यह हुआ कि अगले 20 वर्षों में आप लगभग ₹300000 इकट्ठा कर सकते हैं।

बीस वर्षो में कुल कितना निवेश किया?

₹3000 प्रति माह का निवेश 20 वर्षों में कुल 7.2 लाख रुपए का निवेश हुआ, बात करें वेल्थ गेन की तो ये लगभग 22.8 लाख रुपए होगा। एक बात जो ध्यान देने योग्य है कि ऐसा जरूरी नहीं कि 12% सालाना रिटर्न ही रहे। लेकिन लॉन्ग टर्म के हिसाब से बहुत सी SIP स्कीम (SIP Scheme) में औसत रिटर्न 12% रहा है।

SIP रिटर्न निर्भर करता है मार्केट पर

SIP का रिटर्न पूरी तरह से बाजार पर निर्भर है, आजकल शेयर मार्केट में मंदी का दौर चल रहा है लेकिन अगर आप SIP में निवेश करते हैं तो आपको 100% फायदा ही मिलेगा। अगर आप भी कुछ ही वर्षों में लखपति बनना चाहते हैं तो एसआईपी में निवेश करें और अपने सपनों को पूरा करने की तरफ आगे बढ़े।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story