बिज़नेस

SIM Card Rule Changed Big Alert 2023: सिम खरीदने वालो के ऊपर टूटा दुखों का पहाड़! नया नियम लागू, अब एक ID पर नहीं मिलेगी 9 सिम कार्ड, ग्राहक तुरंत ध्यान दे

SIM Card Rule Changed Big Alert 2023: सिम खरीदने वालो के ऊपर टूटा दुखों का पहाड़! नया नियम लागू, अब एक ID पर नहीं मिलेगी 9 सिम कार्ड, ग्राहक तुरंत ध्यान दे
x
SIM Card Rule Changed in India: अभी तक आप एक आईडी से 9 सिम ले सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। बहुत जल्दी सरकार इसे बदलने वाली है।

SIM Card New Rules, SIM Card Rule Changed Big Alert 2023: अभी तक आप एक ID से 9 SIM ले सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। बहुत जल्दी सरकार इसे बदलने वाली है। या यूं कहें कि लगभग बदलने की प्रक्रिया तैयार हो चुकी है अभी इसे लागू करना ही बाकी है। फेक कॉल और मैसेज की समस्या से निपटने के लिए नया नियम बनाया जा रहा है। इसके लिए डिपार्टमेंट आफ टेलीकम्युनिकेशन यानी डॉट की ओर से सिम कार्ड के नियमों में बदलाव किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने नया नियम का एक प्रस्ताव पेश किया है।

क्या है नया नियम

नए नियम के मुताबिक अभी तक एक आईडी पर 9 सिम मिल जाया करती थी लेकिन अब इसे बंद करने की तैयारी चल रही है। बनाया गया यह नया नियम आने वाले 6 महीने में लागू हो सकता है।

जानकारों की माने तो अब एक आईडी पर मात्र 5 Sim Card जारी करने के निर्देश जारी होने वाले हैं। सिम कार्ड लेने के लिए पेपर भर की जरूरत नहीं है आप डिस्टर्ब तरीके से सिम यीशु करवा सकते हैं। बताया गया है कि नया सिम कार्ड लेने के लिए फेस आईडी की एआई की मदद से पहचान की जाएगी।

फर्जी सिम पर लगेगी पाबंदी

फर्जी सिम कार्ड की समस्या से निपटने के लिए नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इसके लिए डिजिटल डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन को अनिवार्य बनाया गया है। कहां गया है किस सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सिम कार्ड पर पाबंदी लगाई जाएगी।

साथ ही यह भी बताया गया है कि इस सिस्टम के तहत पहले से एक्टिव सिम को मोबाइल में नहीं लगाया जा सकेगा। मोबाइल में लगाने के बाद ही सिम एक्टिव किया जा सकेगा। पहले से एक्टिव सिम को मोबाइल में डालते हैं तो आपका फोन लॉक हो जाएगा।

Next Story