बिज़नेस

Amul दूध खरीदने वाले ग्राहकों को झटका, कंपनी ने एक बार में बढ़ा दी इतनी कीमत

amul_milk
x

amul_milk

Amul दूध का रेट बढ़ने से आम लोगों की जेब पर भारी पड़ गया है.

Amul Milk Price Hike: बढ़ती महंगाई के बीच दूध की कीमत में हुई बढ़ोतरी एक बार फिर आम लोगों की जेब पर भारी पड़ गया है। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने के साथ रेस्टोरेंट और होटलों में मिलने वाला खाना अब और अधिक महंगा हो जाएगा। इसी तरह दूध के दाम में हुई बढ़ोतरी कई चीजों को महंगी कर देगी। कहने को तो सरकार ने सिर्फ एलपीजी का रेट बढ़ाया है। लेकिन एलपीजी से जुड़े हुए सभी खाद्य पदार्थ महंगे होंगे।

बढ़ रहा उत्पादन खर्च

जानकारी के अनुसार 1 मार्च मंगलवार से अमूल के सभी प्रकार के दूधों में बढ़ोतरी कर दी गई है। यह बढ़ोतरी दो रुपए लीटर की दर से किया गया है। जानकारी के अनुसार अब अमूल गोल्ड का 500 मिलीग्राम वाला पैकेट 30 रूपये में, अमूल ताजा 24 रूपये में और अमूल शक्ति 27 रूपये में प्राप्त होगा। अमूल कंपनी का कहना है कि यह बढ़ोतरी उत्पादन खर्च में हुई बढ़ोतरी की वजह से की गई है।

हर वर्ष बढ़ रहे दो रुपए

जानकारी के अनुसार दूध में हर वर्ष एक से 2 रुपए का इजाफा कर रही है। कंपनी की ओर से बताया जाता है कि द्वारा भी दूध की बढ़ाने का दबाव बनाते हैं।

किसानों का अपना तर्क

किसानों का कहना होता है कि मवेशियों को दिए जाने वाला दाना चारा दिनों दिन महंगा होता जा रहा है। ऐसे में अगर दूध के दाम नहीं बढ़ते हैं तो किसान मवेशियों को क्या और कैसे खिला पाएगा। मजबूरन किसानों को अपने दूध की कीमत बढ़ानी पड़ रही है। ऐसे में दूध कंपनियां, तथा दूध से जुड़े हुए प्रोडक्ट महंगे हो रहे हैं।

Next Story