बिज़नेस

जनवरी में Greaves Cotton के शेयर में आया 40 फीसदी से ज्यादा उछाल

जनवरी में Greaves Cotton के शेयर में आया 40 फीसदी से ज्यादा उछाल
x
शेयर बाजार में तेजी के कारण ग्रीव्स कॉटन पिछले 52 हफ्ते में नई ऊँचाईयों पर पहुंच गया

पिछले सोमवार को घरेलू मार्केट (Domestic market) की शुरुआत एक अच्छी बढ़त से हुई. कारोबार के समय 30 शेयरों के साथ सेंसेक्स, जो कि बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स है, में 560 अंकों की तेजी दर्ज की गई. शेयर बाजार (Share Market) में तेजी के कारण ग्रीव्स कॉटन (Greaves Cotton) पिछले 52 हफ्ते में नई ऊँचाईयों पर पहुंच गया. जनवरी महीने में इस कंपनी के शेयर में 40% से ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई. ग्रीव्स कॉटन के स्टॉक में तेजी का कारण है दिसंबर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर की बेहतर आकडे . आज ग्रीव्स कॉटन का शेयर BSE पर 15.55% बढ़ा.

शेयर पँहुचे 52 हफ्ते की नई ऊंचाई पर (Shares reach 52-week high)

दिसंबर में हुई अच्छी बिक्री के कारण 10 जनवरी के व्यापार में शेयर 52 हफ्ते की नई ऊंचाई पर पहुँची और इसकी कीमत बढ़कर 201.70 रुपये हुई. 10 जनवरी को हुए कारोबार के दौरान शेयर में 15.55 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई.

एम्पीयर (Ampere) जो कि आजकल सबसे तेजी से बढ़ रहा ई-मोबिलिटी ब्रांड (E-mobility brand) है, ने दिसंबर में लगभग 6 गुना राजस्व में बढ़ोतरी की और E3W के व्यापार में हुओ 101 फीसदी की बढ़ोतरी.

देश के सबसे बड़े ईवी कारखानों में रानीपेट मेगा ईवी फैक्ट्री (Ranipet Mega EV Factory) का नाम शामिल है. एम्पीयर वाहनों की पूछ बाजार में काफी अधिक है. आपको बता दें कि ये प्लांट इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में बढ़ती हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए कंपनी के द्वारा घोषित किया गया 700 करोड़ रुपये के निवेश रोडमैप का एक हिस्सा है.

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही का समय ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Greaves Electric Mobility) के लिए बहुत से दृष्टिकोणों को मद्देनजर रखते हुए महत्वपूर्ण था। क्योंकि कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर कंपनी ELE (ई-रिक्शा) में 100 % की पार्ट्नर्शिप हासिल की.

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के अनुसार अगले तीन से चार वर्षों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric two-wheeler) और थ्री-व्हीलर सेगमेंट में काफी इजाफा है. क्योंकि तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की वजह से लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric vehicle) की तरफ होगा।

Next Story