बिज़नेस

जब Share Market गिरता है तो आपके पैसे जाते कहां हैं? आसान भाषा में पूरा खेल जान लीजिये

share market me teji
x
Share Market Today: कभी आपने सोचा है शेयरमार्केट में पैसा लगाने के बाद वो किसके पास जाता है और प्रॉफिट के पैसे कहां से आते हैं और जब लॉस हो जाता है तो निवेश का पैसा कहां जाता है

Share Market Today: क्या आपने कभी सोचा है शेयर मार्केट में आप जो पैसा इन्वेस्ट करते हैं वो आखिर किसके पास जाता है और जब शेयर बढ़ता है तो प्रॉफिट कहां से आता है और जब लॉस होता है तो निवेश किए हुए पैसे कहां चले जाते हैं. आपका पैसा किसके पास चला जाता है?

शेयर मार्केट समझना कोई रॉकेट साइंस नहीं है इसे प्रेम से आसान शब्दों में बड़े आराम से समझा जा सकता है। वैसे आप जिस कंपनी के शेयर खरीदते हैं वो पैसा उस कंपनी के पास चला जाता है, कंपनी को फायदा होता है तो शेयर होल्डर को भी प्रॉफिट होता है और अगर कंपनी को घाटा होता है तो निवेशक को भी नुकसान झेलना पड़ता है. किसी भी कंपनी का शेयर लेने के बाद आप उसके पर्सेंटेज ऑफ़ प्रॉफिट के मालिक बन जाते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता कि अगर अपने रिलायंस के शेयर खरीदे हैं तो आप अगले दिन मुकेश अंबानी के बगल में कुर्सी लगा कर बैठ जाएं।
  • Share Market डिमांड और सप्लाई के फार्मूले में काम करता है
  • अगर कंपनी को फायदा होगा तो इन्वेस्टर भी मुनाफा कमाएगा
  • युद्ध, चुनाव, विवाद, दंगा-फसाद, किसी बड़े बिज़नेसमैन की मौत होने से भी शेयर मार्केट में सीधा प्रभाव पड़ता है

डिमांड एंड सप्लाई में काम करता है मार्केट

अगर आपको थोड़ा सा भी इकोनॉमिक्स का ज्ञान है तो आप इसे आसानी से समझ लेंगे। और इसके बारे में कुछ भी मालूम नहीं है तो शेयर मार्केट क्या है कैसे काम करता है ये जानने के लिए इस ब्लू लिंक में क्लिक कर के हमारा धांसू आर्टिकल पढ़ लीजिये। हां तो शेयरमार्केट डिमांड और सप्लाई के फॉर्मूले में काम करता है। डिमांड और सप्लाई के बढ़ने- घटने पर मार्केट में सीधा असर पड़ता है।

पैसे कहां जाते हैं

जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो अपने निवेश किए हुए पैसे कंपनी के पास चले जाते हैं, कोई भी कंपनी अपना शेयर इसी लिए जारी करती है क्योंकी उसे बिज़नेस करने या बिज़नेस बढ़ाने के लिए बाहरी इन्वेस्टर्स की जरूरत होती। आपके पैसों से कंपनी व्यापर करती है और फायदा होने पर आपको मुनाफा कमा कर देती है, अगर कंपनी की परफॉर्मेंस ख़राब होती है तो उसे नुकसान होता है और आपको भी लॉस होता है. और जिन पैसों को आपने निवेश किया था वो घाटे में चले जाते हैं। लेकिन आपके शेयर की संख्या में कोई बदलाव नहीं होता है जबतक आप उसे बेचें ना.

मान लीजिये आपने आज 50 हज़ार का सोना खरीदा कल इसकी कीमत 40 हज़ार रुपए हो गई तो आपको 10 हज़ार रुपए का लॉस हो गया लेकिन सोने का वजन और क्वालिटी उतनी ही रहेगी। और उसके बाद अगर सोने की कीमत 60 हज़ार हो गई तो आपको 10 हज़ार का प्रॉफिट हो जाएगा।

Next Story