बिज़नेस

Sell Old Coin 2023: मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर वाला 2 रुपये का नोट बना देगा आपको रईस! Online Website और Whatsapp के जरिए करे सेल, आखिरी मौका हाँथ से न जाने दे...

Sell Old Coin 2023: मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर वाला 2 रुपये का नोट बना देगा आपको रईस! Online Website और Whatsapp के जरिए करे सेल, आखिरी मौका हाँथ से न जाने दे...
x
Sell Old Coin 2023: मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर वाला 2 रुपये का नोट बना देगा आपको रईस.

Sell Old Coin 2023: देश में इन दिनों लोग घर बैठे कमाई (Earn Money from home) करने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आपके लिए एक अच्छा मौका है. कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें पुराने क्वाइंस और नोट कलेक्ट करना अच्छा लगता है. (Indian Currency) ऐसे में आप भी अगर एनटीक नोट्स और क्वाइंट की कलेक्शन का शौक रखते हैं, (Antique Collection) तो आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. यहां हम 2 रुपए के पुराने नोट की बता कर रहे हैं, जिसमें दी गई जानकारी के अनुसार खासियत होनी चाहिए.

सबसे पहले तो इस 2 रुपये के नोट पर 786 लिखा होना चाहिए. 786 नोट को देख बहुत सारे लोग अच्छा दाम लगाते हैं. क्योंकि 786 नंबर को इस्लाम धर्म में शुभ माना जाता है. लोग इस नोट को लाखों में खरीदने को भी तैयार हो जाते हैं.

दूसरी खासियत ये है कि यह नोट पिंक होना चाहिए. और तीसरी खासियत ये है कि इस नोट पर RBI के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के सिग्नेचर होने चाहिए. इस 2 रुपये के पुराने नोट को आप ऑनलाइन हो रहे ऑक्शन में बेच सकते हैं. अगर आपकी तिजोरी ये कलेक्शन में ये शामिल है, तो आप इसे निकालिए और आप इसे ऑनलाइन बेचकर मोटा पैसा कमा सकते हैं.


ऐसे करे सेल

इसे सेल करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आ इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे (Ebay) और क्लिक इंडिया (Click India) जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं. यहां लोग अक्सर ऐसे लकी नोट्स (Lucky Notes) की तलाश करते हैं. क्लिक इंडिया (Click India) पर आप नोट को वाट्सऐप के जरिए भी सेल कर सकते हैं.

नोट: सिक्कों की खरीद-बिक्री में सबसे जरूरी बात यह ये कि इस तरह के डील सेलर और बायर यानी बेचने वाले और खरीदने वाले के बीच होती है. इसमें किसी भी तरह से किसी सरकारी एजेंसी की भूमिका नहीं रहती. केंद्रीय बैंक आरबीआई समय-समय पर इस तरह के डील्स के बारे में सतर्क करता रहता है और बताता रहता है ऐसे दुर्लभ सिक्कों की खरीद-बिक्री में उसकी कोई भूमिका नहीं रहती और न ही वह ऐसे डील्स को बढ़ावा देता है. (डिस्क्लेमर: यह स्टोरी विभिन्न वेबसाइट्स और ई कॉमर्स साइट्स पर दी गई जानकारी के आधार पर बनाई गई है. आरबीआई अपनी ओर से इस तरह की खरीद बिक्री से बचने की सलाह देता है.)

Next Story