बिज़नेस

Instagram पर देखे अपने मन पसंद कंटेंट, जानिए पूरी प्रक्रिया

Anyone can earn bumper with this new feature of Instagram
x
फेसबुक की बहुत ही लोकप्रिय ऐप इंस्टाग्राम पूरे विश्व में पसंद की गई है।

फेसबुक की बहुत ही लोकप्रिय ऐप इंस्टाग्राम पूरे विश्व में पसंद की गई है। खासतौर पर यह युवाओं में बहुत अधिक प्रसिद्ध है। एक रिपोर्ट के अनुसार इंस्टाग्राम की कुल यूजर्स की संख्या लगभग 140 करोड़ है।

इंस्टाग्राम एक कंटेंट शेयर प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से यूजर्स अलग अलग तरह का कंटेंट देखने और एक्सप्लोर करने की सुविधा का लुफ्त उठाते हैं मगर एक यूजर अपनी पसंद के कंटेंट को देखना चाहता है और यह यूजर पर निर्भर करता है कि वह क्या देखेगा।

मगर इंस्टाग्राम ने अब यह सुविधा अपने यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दी है अब आप अपने पसंद के कंटेंट को देख सकते हैं इसके लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम एक्स्प्लोरर पेज को रिस्टोर या कस्टमाइज करना होगा। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने इंस्टाग्राम के एक्स्प्लोरर पेज को अपने अनुसार ढाल सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड या आईओएस स्मार्टफोन की सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना होगा जिसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम को ओपन करेंगे तो आपको फ्रेश पेज मिलेगा। इसके बाद आपको अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाना है और दाएं और हैमबर्गर मेनू पर क्लिक करना है।

जिसके बाद आपको सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी को चुनना है, सिक्योरिटी पर क्लिक करने से आपको सर्च हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा जिसे क्लिक करें और फिर पॉप-अप पर सभी को डिलीट करें। उसके बाद सर्च हिस्ट्री क्लियर हो जाएगी और इंस्टाग्राम पर मौजूद कंटेंट रीसेट हो जाएगा.

उसके बाद यूजर को वह कंटेंट देखने को मिलेगा जो वह चाहता है। यह करने के बाद आप जिस भी तरह के कंटेंट को देखेंगे आपको उसी प्रकार का कंटेंट एक्सप्लोरर पर मिलेगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story