बिज़नेस

देखिए! 1 लाख का ये दुर्लभ नोट जिस पर गांधी की जगह छपी थी सुभाष चंद्र बोस की फोटो

देखिए! 1 लाख का ये दुर्लभ नोट जिस पर गांधी की जगह छपी थी सुभाष चंद्र बोस की फोटो
x
हमने 1 रूपए से लेकर 2000 रूपए तक की नोट देखी है. और शायद ही कभी 1 लाख रुपए का नोट देखी हो.

नई दिल्ली: हमने 1 रूपए से लेकर 2000 रूपए तक की नोट देखी है. और शायद ही कभी 1 लाख रुपए का नोट देखी हो. लेकिन ये सत्य है 1 लाख रूपए की नोट अपने भारत में छप चुकी है. इस नोट की खास बात यह थी की इसमें महात्मा गाँधी की फोटो नहीं बल्कि सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर छपी थी.

ये नोट आजाद हिंद सरकार के जमाने में छापा गया था. नेताजी के चालक रहे कर्नल निजामुद्दीन ने अपने एक इंटरव्यू में इस नोट के बारे में बताया कि इसे सुभाष चन्द्र बोस की आजाद हिंद बैंक द्वारा जारी किया गया था जिसे उस दौरान दस देशों का समर्थन प्राप्त था.

इन 10 देशों में बर्मा, क्रोसिया, जर्मनी, नानकिंग(वर्तमान में चीन), मंचूको, इटली, थाईलैंड, फिलीपिंस और आयरलैंड शामिल थे जिन्होंने बैंक की करेंसी को मान्यता दी थी। उस दौरान बैंक द्वारा 10 रुपये के सिक्के से लेकर 1 लाख रुपये तक के नोट जारी किये गये थे।

1 लाख रुपये के नोट को जारी करने वाले बैंक आजाद हिंद की स्थापना साल 1943 में की गई थी. बैंक द्वारा 5000 के नोट की जानकारी सार्वजनिक की गई थी जिसका एक नोट आज भी बीएचयू के भारत कला भवन में सुरक्षित है. 1 लाख का नोट की तस्वीर हाल ही में नेताजी की प्रपौत्री राज्यश्री चौधरी ने विशाल भारत संस्थान को उपलब्ध कराई थी.

Next Story