बिज़नेस

SBI Stree Shakti Yojna In Hindi 2023: महिलाओं के लिए गुड न्यूज़! बिजनेस करने SBI दे रही ₹2000000 का लोन, ऐसे करे Oline आवेदन

SBI Stree Shakti Yojna In Hindi 2023: महिलाओं के लिए गुड न्यूज़! बिजनेस करने SBI दे रही ₹2000000 का लोन, ऐसे करे Oline आवेदन
x
SBI Stree Shakti Yojna In Hindi 2023: महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के उद्देश्य से कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है।

SBI Stree Shakti Yojna In Hindi 2023: महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के उद्देश्य से कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी क्रम में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एक योजना शुरू की गई है। इस योजना में महिलाओं को 20 लाख रुपए तक का लोन स्वरोजगार शुरू करने के लिए दिया जाता है। इसके लिए स्त्री शक्ति योजना एसबीआई चला रही है। इस योजना में अलग-अलग तरह से ऋण उपलब्ध करवाए जाते हैं साथ ही ब्याज में काफी छूट मिल रहे है।

क्या है योजना SBI Stree Shakti Yojna Kya HAI

महिलाओं के लिए भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से स्त्री शक्ति योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है। महिलाओं को उद्योग के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए सहज और सरल तरीके से लोन उपलब्ध करवाया जाता है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना बैंक का मुख्य उद्देश्य है।

पैसे की तंगी नहीं आएगी आड़े

भारतीय स्टेट बैंक का कहना है कि अगर कोई महिला अपना खुद का व्यापार खड़ा करना चाहती है तो उसके साथ एसबीआई कदम से कदम मिलाकर सहयोग करेगी। अगर कोई महिला पैसे की कमी से बिजनेस नहीं शुरू कर पाती है तो उसे एसबीआई की तरफ से विश्लेषण लोन दिया जा रहा है।

कितना लगता है ब्याज SBI Stree Shakti Yojna Me Byaj Kitna Milta HAI

बताया गया है कि एसबीआई द्वारा अलग-अलग श्रेणियों में अलग ब्याज दर निर्धारित किया जाता है। बताया गया है कि अगर कोई महिला 2 लाख या फिर इससे अधिक लोन लेती है तो उसे मात्र 0.5 प्रतिशत ब्याज कम कर दिया जाता है। वही बताया गया है कि 5 लाख रुपए अब बिना किसी गारंटी से दिया जाता है।

बताया गया है कि रजिस्टर्ड कंपनियों को स्त्री शक्ति योजना के तहत 5 लाख सिलेकार 25 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। बिजनेस इंटरप्राइजेज को 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। स्त्री शक्ति योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र की गरीब परिवार की महिलाओं को स्वरोजगार खड़ा करने के लिए दिया जा रहा है।

कौन सा करें बिजनेस SBI Stree Shakti Yojna Me Online Avedan Kaise Kare

जानकारी के अनुसार स्त्री शक्ति योजना के तहत खेती से जुड़े प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए, साबुन और डिटर्जेंट का बिजनेस शुरू करने साथ में कुटीर उद्योग जैसे मसाला अथवा अगरबत्ती निर्माण, पापड़ निर्माण, ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करना है तो बड़ी सरलता से लोन प्राप्त हो जाता है। साथ ही डेयरी बिजनेस के लिए भी पैसे दिए जाते हैं।

Next Story