2020/SBI BANK .jpg

जीरो बैलेंस खातों से SBI ने वसूल लिए 300 करोड़ रूपए, पढ़िए कही आपसे भी तो नहीं हुई वसूली

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
12 Apr 2021

जीरो बैलेंस खातों से SBI ने वसूल लिए 300 करोड़ रूपए, पढ़िए कही आपसे भी तो नहीं हुई वसूली 

SBI-STATE BANK OF INDIA : देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) समेत कई बैंक जीरो बैंलेस (Zero balance) या बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स (बीएसबीडीए) से जुड़ी कुछ सेवाओं पर अधिक चार्जेज वसूलते हैं और यह आरबीआई के नियमों का उल्लंघन है। यह खुलासा आईआईटी बांबे की एक स्टडी से हुआ है।

Transaction पर वसूली 

स्टडी के मुताबिक इन खातों से अगर निर्धारित चार बार से अधिक समय ट्रांजैशन किया जाता है तो हर ट्रांजैशन पर एसबीआई (SBI) 17.70 रुपए का चार्ज वसूलता है, इसे रिजनेबल नहीं कहा जा सकता है। स्टडी में पाया गया कि 2015-20 के पांच वर्षों में एसबीआई (SBI) ने करीब 12 करोड़ बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स (Saving Bank Deposit Accounts) से करीब 300 करोड़ रुपए के सर्विस चार्जेज लिए हैं। इसमें से 72 करोड़ का सर्विस चार्ज 2018-19 में और 158 करोड़ रुपए का सर्विस चार्ज 2019-20 में कलेक्ट हुआ था।

Paytm यूजर्स को दे रहा सिर्फ एक क्लिक में 2 लाख रूपए, तुरंत उठाएं फायदा

एसबीआई ने ऑनलाइन ट्रांजैशन (Online Transaction)भी एक महीने में चार से अधिक होने पर सर्विस चार्ज वसूल किए। पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने भी  3.9 करोड़ खातों से पांच साल में 9.9 करोड़ रुपए कलेक्ट किए हैं। स्टडी के मुताबिक कुछ बैंकों द्वारा बीएसबीडीए पर आरबीआई (RBI) रेगुलेशंस का सिस्टमैटिक उल्लंघन हुआ है। इस प्रकार के सबसे अधिक खाते एसबीआई में हैं।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER