बिज़नेस

Online Banking में हो रहे फ्रॉड पर SBI ने बनाई यह व्यवस्था, नुकसान से बचने के लिए फटाफट से पढ़ें

sbi
x
बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) में फ्रॉड होना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो बैंकिंग के कार्य ऑनलाइन और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करते हैं।

बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) में फ्रॉड होना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो बैंकिंग के कार्य ऑनलाइन और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करते हैं। अगर थोड़ी सी भी लापरवाही कर दी गई तो देश विदेश में बैठे फ्रॉड करने वाले सेकंडो में पैसा गायब कर देते हैं। इसके बाद उनका पता लगाने में और बैक को उनसे पैसे वापस लाने में काफी समय भी लगता है।

एसबीआई ने दी जानकारी

एसबीआई (State Bank Of India) ने ट्वीट के माध्यम से अपने बैंक के उपभोक्ताओं को कुछ चेतावनी जारी की है। जिसमें एसबीआई ने बताया है कि कुछ खास नंबरों के फोन उठाने पर फ्रॉड होने की संभावना रहती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक चेतावनी जारी करने के साथ ही दो मोबाइल नंबरों से आने वाले काल नहीं उठाने के लिए कहा है।

कौन से हैं वह नंबर

एसबीआई ने बताया है कि ऑनलाइन माध्यम से दो खास तरह के नंबर से ग्राहकों को फोन किया जाता है। यह नंबर हैं 91-8294710946 तथा 73629 51973 यह दो ऐसे नंबर हैं जिन पर आने वाली कॉल से बचना चाहिए। अन्यथा यह आपके बैंक खाते में रखे हुए पैसों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

साथ ही एसबीआई द्वारा बताया गया है कि बैंक से संबंधित किसी भी जानकारी को किसी से भी साझा न करें। न ही एटीएम या किसी भी कार्ड के नंबर को किसी को बताए। अन्यथा वह फ्रॉड कर सकता है। इस फ्रॉड से बचने के लिए आवश्यक है कि बैंकिंग से जुड़ी हुई किसी भी समस्या पर आप बैंक जाकर उसका निपटारा करें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story