बिज़नेस

SBI New Rules: एसबीआई ने ATM से कैश निकालने के नियम में किए बड़े बदलाव, फटाफट से करें चेक

SBI Loan Scheme
x
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया है।

SBI ATM New Rules: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया है। अब बिना इस नियम को फॉलो किए आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। ऐसे में आवश्यक है कि आप इन नियमों के बारे में जानकारी रखें। बताया गया है कि अगर आप 10,000 से ज्यादा का कैश निकाल रहे हैं तो आपको ओटीपी भी एटीएम मशीन में दर्ज करनी होगी।

उपभोक्ताओं की सुरक्षा महत्वपूर्ण

उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिहाज से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह बदलाव किया है। एसबीआई का कहना है कि बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। इसके लिए नियम बना दिया गया है कि हर उपभोक्ता को अपने खाते के साथ एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करवाना होगा। यह व्यवस्था पूर्व से थी लेकिन आज भी कुछ लोगों द्वारा खाते के साथ मोबाइल नंबर दर्ज नहीं करवाया गया है। यह सब उपभोक्ताओं की सुरक्षा को लेकर किया जा रहा है।

क्या हुआ परिवर्तन

एटीएम से पैसे निकालने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। जानकारी के अनुसार एटीएम से कैश निकालने जाएंगे तो आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी। इस ओटीपी को एटीएम में दर्ज करना होगा जो 4 अंकों का रहता है। जब आप ओटीपी दर्ज कर देंगे इसके बाद आपको पैसा प्राप्त हो जाएगा।

ऐसी रहेगी पूरी प्रक्रिया

एटीएम से पैसे निकालने के लिए जब आप एटीएम मशीन के पास पहुंचेंगे पूर्व की भांति सबसे पहले कार्ड मशीन में डालें। इसके बाद ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके मोबाइल नंबर पर चार अंको की ओटीपी आएगी जिसे मोबाइल में दर्ज करें। इतना करने के बाद आपका कैश ट्रांजैक्शन हो जाएगा।

Next Story