बिज़नेस

SBI KCC Application Process: किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्टेट बैंक देता है किसान क्रेडिट कार्ड, ऐसे करें आवेदन

SBI KCC
x
SBI KCC Application Process: किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank Of India) किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की सेवा प्रदान करता है। आइये जानते हैं इससे जुडी हर जानकरियां..

SBI Kisan Credit Card Online Application Process: किसानों को अपनी कृषि जरूरतों एवं मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फाइनेंस की जरूरत पड़ती रहती है। इस समस्या का समाधान करने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। किसान एसबीआई के पास केसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं, एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के लाभ किसानों को मिलते हैं। इस आर्टिकल में आज हम आपको एसबीआई के पास केसीसी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करने का तरीका बताएंगे।

SBI Kisan Credit Card: जरूरी डाक्यूमेंट्स

किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको आधार, पैन एवं आखरी के तीसरे नंबर पर किसी बैंक में कोई कर्ज न हो इसके लिए एक एफिडेविट लगेगा। मछली या पशु पालन करने वाले भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। केसीसी प्राप्त करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए। किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 सालों के लिए 3 लाख रुपए का लोन मिलता है। इसमें 1.60 रुपए तक के लोन पर किसान को अपनी जमीन बंधक नहीं रखनी पड़ती है। एक आवेदन कर्ता की इनकम रिकॉर्ड को भी चेक किया जाता है यह पता लगाने के लिए कि आवेदक एक किसान ही है।

SBI Kisan Credit Card Online Application

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको एसबीआई योनो एप को लॉग इन करना होगा। और डैशबोर्ड के नीचे "योनो कृषि" पर क्लिक कर भाषा चुनें और "खाता" पर टैप करें।इसके बाद आपको 'किसान क्रेडिट कार्ड' और फिर 'अप्लाई फाॅर रिव्यू' पर क्लिक करें।

SBI Kisan Credit Card Offline Application

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State bank of india) किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फाॅर्म (SBI kisan credit card application form) डाउनलोड करने के लिए आपको (https://sbi.co.in/documents/14463/22577/application+form.pdf/24a2171c-9ab5-a4de-08ef-7a5891525cfe) इस लिंक पर क्लिक कर सभी जरूरी डिटेल्स के साथ फाॅर्म को भरें। इसके बाद पीएम किसान लाभार्थी कृषि लोन के लिए लोन आवेदन फार्म को अपने पास की एसबीआई शाखा में जमा कराएं।शाखा में बैंक अधिकारी आवेदन फार्म को सत्यापित करेगा। और बैंक आपका किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर देगा।

SBI Kisan Credit Card Online Application Eligibility

सभी किसान केसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। किरायेदार किसान, मौखिक पट्टेदार और बटाईदार इसके अलावा काश्तकार किसान, बटाईदारों आदि सहित किसानों के एसएचजी या संयुक्त देयता समूह भी केसीसी के योग्य है।

SBI Kisan Credit Card Interest Rate

3 लाख रुपए तक की लोन राशि के लिए एसबीआई सात पर्सेंट की ब्याज दर लेता है। और 3 लाख रुपए से अधिक राशि के लिए एसबीआई समय-समय पर लागू होने वाली दर से चार्ज लिया जाता है। एसबीआई सभी पात्र केसीसी उधारकर्ताओं के लिए उसके आवेदन को सफलतापूर्वक जमा होने पर रुपे कार्ड भी जारी करता है।

Next Story