बिज़नेस

SBI दे रहा 4 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख का लोन, ये रही प्रोसेस

sbi
x
SBI दे रहा 4 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख का लोन, ये रही प्रोसेस! SBI is giving a loan of 3 lakhs at 4 percent interest, here is the process

SBI Loan: देश की सबसे बड़ी बैंकिंग कंपनी एसबीआई आर्थिक तौर पर सहयोग करने के लिए ऋण उपलब्ध करवा रही है। एसबीआई शासन द्वारा संचालित योजनाओं के लिए हितग्राहियों को नियमानुसार ऋण उपलब्ध करवाती है। सबसे ज्यादा ऋण किसानों और बेरोजगार युवकों को दिया जा रहा है। इसके लिए एसबीआई 4 प्रतिशत ब्याज लेती है। भारतीय स्टेट बैंक कृषि गतिविधियों में शामिल किसानों को क्रेडिट कार्ड दे रही है जिसमें नाम मात्र का ब्याज लगता है।

लोन के लिए प्राथमिकता

बताया गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एक विशेष योजना है। जिसका हर बैंकों को पालन करना अनिवार्य किया गया है। यह लोन किसान वर्ग के लोगों को जिनकी उम्र 18 से 75 साल के बीच होती है दिया जाता है।

बताया गया है कि Kisan credit card का उपयोग मछली पालन व्यवसाय से जुड़े हुए लोग भी कर सकते हैं। मछली पालन करने वाले किसानों को 2 रुपए तक का लोन दिया जाता है।

आइए जानें इस लोन के फायदे

बताया गया है कि इस योजना के माध्यम से क्रेडिट बैलेंस देने पर आप बचत दर पर ब्याज ले सकते हैं। यह ऋण एटीएम और डेबिट कार्ड निशुल्क उपलब्ध करवाता है। बताया गया है कि 300000 रुपए तक के ऋण में 2 प्रतिशत ब्याज में सब्सिडी दी जाती है। इसी तरह जो ऋण का भुगतान समय पर करते हैं उन्हें 3 प्रतिशत अतिरिक्त सब्सिडी दी जाती है।

आवश्यक दस्तावेज

भारत के रहने वाले किसान अपने नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक शाखा से ऑनलाइन आवेदन कर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम पर एसबीआई का फार्म उपलब्ध है। आप चाहे तो आवेदन भरकर शाखा प्रबंधक के पास भी जमा कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसान के पास जमीन के कागजात, आधार कार्ड, ऋण पुस्तिका, खसरे की नकल तथा अकाउंट की आवश्यकता होती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story