बिज़नेस

SBI FD vs Post Office FD: करना चाहते हैं फिक्स डिपाजिट तो ऐसे करें एसबीआई और पोस्ट आफिस में चयन

SBI FD vs Post Office FD: करना चाहते हैं फिक्स डिपाजिट तो ऐसे करें एसबीआई और पोस्ट आफिस में चयन
x
SBI FD vs Post Office FD: आज हम एसबीआई (SBI FD Schemes) और पोस्ट आफिस (Post Office FD Schemes) में से किस जगह फिक्स डिपाजिट करें इसके बारे में जानकारी साझा करेंगे।

SBI FD vs Post Office FD: बड़ी मशक्कत के बाद कमाया गया रूपया कहां निवेश किया जाय जहां से ज्यादा आमदनी हो। शायद यह बात सभी को सताती है। कई बार लोग जानकारी के अभाव में ऐसी जगह पैसा लगा देते हैं जहां से ज्यादा रिटर्न नहीं मिलता। लेकिन जब बाद में पता चलता है तो पछतावे के अलावा कुछ नही बचता। क्योंकि अगर उस समय लगाई गई स्कीम (Investment Scheme) से पैसा निकला जाता है तो वह भी घाटा होता है। ऐेसे में आवश्यक है कि बैंकों की योजनाओं (Bank Schemes) में पैसा लगाते समय पूरी जांच अवश्य कर लें। आज हम एसबीआई (SBI FD Schemes) और पोस्ट आफिस (Post Office FD Schemes) में से किस जगह फिक्स डिपाजिट करें इसके बारे में जानकारी साझा करेंगे।

जानें डाकघर की ब्याज दर

Post Office FD Interest Rate: डाकघरों के टाइम डिपॉजिट खातों में पैसा लगाने पर क्या ब्याज दर है। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। कहा गया है कि 1 से 3 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट पर 5.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। जबकि 5 साल के लिए निवेश करने पर 6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है।

जानें एसबीआई की ब्याज दर

SBI FD Interest Rate: देश की सबसे बडी बैंकिंग कम्पनी एसबीआई की बात करें तो पता चलता है कि यहां लगभग पोस्ट आफिस (Post Office) में दिया जाने वाले ब्याज के बराबर ही ब्याज देने की व्यवस्था की गई है। जानकारी के अनुसार एसबीआई एफडी (SBI FD) पर 2.90 से लेकर 5.50 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है। वहीं सीनियर सिटीजंस को 3.40 से लेकर 6.30 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

कौन है सबसे उपयुक्त

बताया गया है कि पोस्ट आफिस और एसबीआई में अगर तुलनात्मक तौर पर देखा जाय तो पता चलता है कि पोस्ट आफिस बेहतर है। क्योंकि एसबीआई में 5 साल के एफडी करवाने पर 5.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। जबकि पोस्ट ऑफिस में इसी अवधि के लिए 5 वर्ष के लिए टाइम डिपोजिट करने पर 6.7 प्रतिशत ब्याज मिलता है। ऐसे में एसबीआई से पोस्ट आफिस ज्यादा उपयुक्त है।

Next Story