बिज़नेस

SBI FD Interest Rate: SBI ने बढ़ाई फिक्स्ड डिपोसिट की ब्याज दर, अब मिलेगा ज़्यादा रिटर्न

SBI FD Interest Rate: SBI ने बढ़ाई फिक्स्ड डिपोसिट की ब्याज दर, अब मिलेगा ज़्यादा रिटर्न
x
SBI FD Interest Rate: State Bank Of India ने अपने Fixed Deposit में ब्याज दर को बढ़ा दिया है, जिसके बाद ग्राहकों को अब पहले के मुकाबले ज़्यादा रिटर्न मिलेगा

SBI FD Interest Rate: State Bank Of India यानी के SBI ने अपने फिक्स्ड डिपोसिट (FD) में इंटरेस्ट रेट में इजाफा कर दिया है। यानी के पहले के मुकाबले अब ज़्यादा रिटर्न मिलेगा। यह इजाफा सिर्फ 2 करोड़ या उससे अधिक के डोमेक्सिक बल्क टर्म डिपोसिट के लिए किया गया है। इससे कम का डिपोसिट करने वालों के लिए पुरानी ब्याज दर ही लागू रहेगी।

नई ब्याज दर 15 दिसंबर से लागू की गई है। जिसमे बैंक में FD कराने पर 0.10% इंट्रेस्ट रेट बढ़ा दिया गया है। यानी के अब SBI में इस टर्म डिपॉजिट पर(SBI Term Deposit) ब्याज दर 3% सालाना से शुरू होती है. सीनियर सिटीजन के लिए यह 3.50 फीसदी सालाना से शुरू है. नई दरें नई बल्क एफडी(SBI Bulk FD) और मेच्योर हो चुकीं पुरानी एफडी के रिन्युअल पर लागू होंगी.

लोन लेना महंगा हो जाएगा

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने बेस रेट में 10 बेस पॉइन्ट्स की बढ़ोत्तरी की है. SBI के इस कदम से मौजूदा उधारकर्ताओं के लिए ऋण थोड़ा महंगा (Costlier Loan) हो जाएगा. SBI की वेबसाइट के अनुसार बेस रेट में 10 बीपीएस की बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले सितंबर में बैंक ने अपने बेस रेट में 5 पॉइन्ट्स की कटौती की थी. Reserve Bank of India मिनिमम इंट्रेस्ट रेट निर्धारित करता है, जिसे सभी बैंक अपनी मानक दर के रूप में उपयोग करते हैं. बैंकों को केंद्रीय बैंक की पहले से तय की गई बेस रेट से कम दर पर उधार देने की इजाजत नहीं है.

बाकी के लिए पुराने रेट ही रहेंगे

SBI ने FD में सिर्फ 2 करोड़ या उससे अधिक की FD कराने पर ही इंटरेस्ट रेट को ०.10% बढ़ाया है, इससे निचे की राशि में FD कराने पर पुराने रेट के अनुसार ही ब्याज ग्राहकों को मिलेगा



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story