बिज़नेस

SBI Fake Sms Alert!: क्या आपको भी मिल रहे हैं मैसेज अकाउंट के ब्लॉक होने के? तो जान ले यह महत्वपूर्ण बातें

sbi
x
SBI FAke Sms Alert!: भारत में जैसे-जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन (Digital Transaction) बढ़ रहा है वैसे-वैसे स्कैम्स (Scams) भी बढ़ रहे हैं।

SBI Fake Account Block Message: भारत में जैसे-जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन (Digital Transaction) बढ़ रहा है वैसे-वैसे स्कैम्स (Scams) भी बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को एक मैसेज (SBI Fake Sms) आ रहा है, जिसमें उनका अकाउंट ब्लॉक (SBI Fake Account Block Message) होने की जानकारी उन्हें मिल रही है। आपको बता दें अकाउंट ब्लॉक होने की यह जानकारी कुछ और नहीं बल्कि आप से धोखाधड़ी करने की कोशिश है। जी हां अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं और आपके पास ही मैसेज आया है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है क्योंकि यह एक स्कैम मैसेज (Scam message) हो सकता है।

क्या आता है मैसेज? (What's the message?)

जिन लोगों का अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में है (SBi Account Holders) उन्हें एक स्कैम मैसेज आ रहा है जिसमें ये लिखा होता है कि, प्रिय ग्राहक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है अकाउंट को फिर से एक्टिवेट कराने के लिए आपको अपने दस्तावेज पुनः जमा करने होंगे। दस्तावेजों को दोबारा जमा करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

क्या कहना है प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो का?

भारत की सरकारी संस्था प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) के द्वारा ट्वीट के माध्यम से इस बात की जानकारी शेयर की। संस्था ने ट्वीट किया कि अगर लिंक पर क्लिक करके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अपने दस्तावेज सबमिट करते हैं, तो यह सारी जानकारी स्कैमर्स के पास पहुंच जाती है और आपके अकाउंट से जितनी भी धनराशि है निकाली जा सकती है। इतना ही नहीं PIB ने लोगों को अलर्ट करते हुए दरख्वास्त की कि अगर इस तरह का मैसेज आए तो कृपया कोई भी डॉक्यूमेंट हो वो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट (SBI Official Website) या नजदीकी शाखा में ही जमा करें किसी भी लिंक पर क्लिक करके नहीं।

ग्राहकों को करानी चाहिए शिकायत दर्ज;

इतना ही नहीं अगर आपको लगता है कि कोई भी मैसेज फर्जी है या आपके साथ स्कैम हो सकता है तो इसकी शिकायत [email protected] पर मेल करके करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story