बिज़नेस

SBI Debit Card: अगर ये शर्त पूरी नहीं, तो दोबारा जारी नहीं होगा डेबिट कार्ड! SBI ने बताई सच्चाई

SBI Debit Card
x

SBI Debit Card

SBI Debit Card: भारतीय स्टेट बैंक ने जानकारी देते हुए बताया है कि अगर आपने एसबीआई की शर्तों को पूरा नहीं किया तो आपको दोबारा डेबिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

State Bank of India Debit Card: भारतीय स्टेट बैंक ने जानकारी देते हुए बताया है कि अगर आपने एसबीआई की शर्तों को पूरा नहीं किया तो आपको दोबारा डेबिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। एसबीआई का कहना है कि अगर आपका डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाता है तो उसे पुनः प्राप्त करने के लिए एसबीआई की कुछ शर्तों का पालन करना होगा। अगर आप शर्तों का पालन नहीं करते तो आपको डेबिट कार्ड के लिए ब्रांच में जाकर संपर्क करना पड़ेगा। बदले गए नियम के मुताबिक एसबीआई ने यह जानकारी उपभोक्ताओं के लिए साझा की है।

क्या है डेविड या एटीएम कार्ड जारी करने का नियम

अभी तक आपको पता होगा कि एसबीआई बैंक स्वचालित रूप से ग्राहकों के पंजीकृत पते पर डेबिट कार्ड भेजता है। लेकिन अब इस नियम में कुछ परिवर्तन किया गया है। कहा गया है कि अगर ग्राहक उस शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो डेविड या फिर एटीएम कार्ड उन्हें उनके घर पर नहीं मिलेगा। इसके लिए ग्राहकों को केवाईसी दस्तावेज के साथ बैंक की शाखा में जाकर आवेदन करना होगा।

बताया गया है कि इसके लिए अगर आपका बैंक खाता फाइनेंशियल या इंक्लूजन अकाउंट नहीं है तो या फिर पिछले 12 महीने में कम से कम एक बार कार्ड का उपयोग किया गया होना चाहिए। साथ ही यह भी कहा गया है कि ग्राहक का पैन कार्ड अकाउंट से लिंक होना चाहिए अगर ऐसी स्थिति है तो अवश्य ही जारी किया जाएगा।

बताया गया है कि अगर ग्राहक इन नियमों का पालन करता है तो डेबिट कार्ड एक्सपायर होने के 3 महीने पहले बैंक ग्राहक को उसके रजिस्टर्ड नंबर पर एक नया कार्ड भेजता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उपभोक्ता इन नियमों का अवश्य पालन करें। नियमों का पालन नहीं हो रहा है तो फिर उपभोक्ता को बैंक की शाखा में जाकर पुनः आवेदन और अपने दस्तावेजों को ई केवाईसी करवाना पड़ेगा।

Next Story