बिज़नेस

SBI Amrit Kalash Yojana: एसबीआई की अमृत कलश योजना, वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा अच्छा लाभ

SBI Amrit Kalash Yojana
x
भारतीय स्टेट बैंक आफ इंडिया ने हाल में एक अच्छा रिटर्न देने वाली योजना लांच की है। इस योजना का नाम एसबीआई अमृत कलश योजना है।

भारतीय स्टेट बैंक आफ इंडिया ने हाल में एक अच्छा रिटर्न देने वाली योजना लांच की है। इस योजना का नाम एसबीआई अमृत कलश योजना है। इस योजना में आम नागरिकों को काफी लाभ मिल रहा है तो वहीं देश के वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत की दर से सर्वाधिक ब्याज दिया जा रहा है। एसबीआई के रिटायर्ड कर्मचारियों तथा कार्यरत कर्मचारियों को ब्याज में कुछ विशेष लाभ दिया जा रहा है।

किसे मिलेगा कितन लाभ

जानकारी के अनुसार एसबीआई की अमृत कलश योजना बहुत ही लाभकारी योजना है। इसमें बताया गया है कि सामान्य निवेषकों को 7.10 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। वहीं देश के सीनियर सिटीजंस को जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है उन्हे 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इसी तरह बताया गया है कि एसबीआई के कर्मचारी को 8.10 प्रतिशत और एसबीआई पेंशनर अगर इस योजना का लाभ लेते हैं तो उन्हें 8.60 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

किसे मिलेगा लाभ

बताया गया है कि एसबीआई अमृत कलश योजना का लाभ देश का कोई भी नागरिक ले सकता है। आवश्यक है कि वह भारत का रहने वाला हो। यह योजना 400 दिनों के लिए है। इसका संचालन केन्द्र सरकार द्वारा किया जा रहा है।

बताया गया है कि इस योजना की शुरूआत वर्ष 2023 में 15 फरवरी को हुई। बैंक द्वारा बताया गया है कि इस योजना को आफलाइन माध्यम से लिया जा सकता है। इस योजना का लाभ मात्र 31 मार्च 2023 तक दिया जायेगा।

जरूरी दस्तावेज

एसबीआई अमृत कलश योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका स्वयं का आधार कार्ड, पहचान पत्र, आयु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, मोबाइल नम्बर, पासपोर्ट साइज की फोटो तथा ईमेल आईडी होना चाहिए। इन कागजातों के बिना योजना का लाभ पाने आवेदन नहीं किया जा सकता है।

बताया गया है कि आवदेन करने के लिए अपने नजदीकी एसबीआई बैंक में जाकर सम्पर्क करना होगा। वहां से आवेदन फार्म मिल जायेगा इसके बाद सभी कागजात के साथ आवेदन फार्म भरकर जमा कर दे।

Next Story