बिज़नेस

SBI Alert: एसबीआई के करोड़ो ग्राहकों का खाता खतरे में, पैसे देने के लिए करते है QR कोड स्कैन तो हो जायेंगे कंगाल, जानिए!

SBI Alert
x

SBI Alert

SBI Alert Customers: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ो ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है.

SBI Alert Customers: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ो ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. देश में तेजी से बढ़ रहे डिजिटाइजेशन ऑनलाइन फ्रॉड के चलते बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित करने की पूरी कोशिश कर रहा है. पिछले कई सालो से मोबाइल के क्यूआर कोड (QR Code) से भी फ्रॉड के मामले सामने आए हैं. SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है की अगर आपको किसी भी व्यक्ति की तरफ से कोई QR कोड मिलता है तो उसे भूल से भी स्कैन न करें.

बैंक ने किया ट्वीट

SBI ने एक ट्वीट के जरिए अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने अपने ट्वीट में लिखा, 'पैसे प्राप्त करने के लिए आपको क्यूआर कोड स्कैन करने की आवश्यकता नहीं है. हर बार UPI पेमेंट करते समय सेफ्टी टिप्स को याद रखें.'



ऐसे होता है QR फ्रॉड

SBI ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि बैंक की तरफ से हमेशा QR कोड दिया जाता है जिसका इस्तेमाल ग्राहक पेमेंट करने के लिए करते है. ऐसे में अगर कभी आपके पास पेमेंट प्राप्त करने के नाम पर QR कोड स्कैन करने का मैसेज या मेल आए तो तो भूल कर भी स्कैन न करें. इससे आपका अकाउंट खाली हो सकता है. बैंक ने बताया कि जब आप एक QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं बल्कि ये मैसेज आता है कि बैंक अकाउंट से पैसे निकल गए हैं.

इसे करे फॉलो

- कोई भी भुगतान करने से पहले यूपीआई आईडी वेरिफाई करें.

- यूपीआई पेमेंट्स करते समय कुछ सुरक्षा नियमों का पालन जरूर करें.

- UPI पिन केवल पैसे के ट्रांसफर के लिए जरूरी है, पैसे लेने के लिए नहीं.

- पैसा भेजने से पहले हमेशा मोबाइल नंबर, नाम और UPI ID वेरिफाई करें.

- UPI PIN को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.

- यूपीआई पिन को गलती से भी भ्रमित न करें.

- फंड ट्रांसफर के लिए स्कैनर का इस्तेमाल सही तरीके से करें.

- किसी भी परिस्थिति में आधिकारिक स्रोतों के अलावा अन्य से समाधान न मांगें.

- किसी भी भुगतान या तकनीकी मुद्दों के लिए ऐप के हेल्प सेक्शन का उपयोग करें.

- किसी भी विसंगति के मामले में बैंक के शिकायत समाधान पोर्टल https://crcf.sbi.co.in/ccf/ के माध्यम से समाधान प्राप्त करें.

Next Story