बिज़नेस

SBI ALERT 2023: करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! नया Notice हुआ जारी

SBI ALERT 2023
x
स्टेट बैंक आफ इंडिया ने बैंक लॉकर को लेकर नया नियम जारी किया है।

स्टेट बैंक आफ इंडिया ने बैंक लॉकर को लेकर नया नियम जारी किया है। साथ ही बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी नोटिस जारी की गई है। अब देखना यह है कि इस नोटिस के बाद बैंक खाताधारक कब तक में एक्टिव होते हैं। लाकर के नियमों में बदलाव की जानकारी देने के लिए एसबीआई ने नोटिस जारी किया है। इसके लिए ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से बैंक द्वारा ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी है। आइए जाने लाकर के नियमों में क्या परिवर्तन हुआ है। एसबीआई का कहना है कि नए नियम से ग्राहकों को ज्यादा सुरक्षा और फायदा प्राप्त होगा।

क्या बदला नियम

एसबीआई ने बैंक में लाकर रखने वाले सभी खाताधारकों के लिए एक ट्वीट जारी किया है। एसबीआई का कहना है कि जो भी ग्राहक लाकर की सुविधा दे रहे हैं वह लाकर वाली ब्रांच में संपर्क कर रिवाइज सप्लीमेंट्री एग्रीमेंट में बदलाव कर ले।

एसबीआई ने लाकर एग्रीमेंट अपडेट करवाने के लिए कहा है। इसके लिए 30 सितंबर का समय निर्धारित किया गया है। नियम 30 सितंबर से लागू हो जाएगा। बताया गया है कि इसके बाद पुराने ग्राहकों को एग्रीमेंट के लिए पात्रता दिखानी होगी। वहीं नए लाकर ग्राहकों को नया एग्रीमेंट करना होगा।

लाकर खुलवाने का नियम

जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश के अनुसार बैंक लॉकर खुलवाने के लिए बैंक के एक अधिकारी और दो स्वतंत्र गवाह की उपस्थिति में लाकर खोला जाना चाहिए। साथ ही इसकी पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग हो। लाकर में सामग्री रखने की प्रक्रिया के लिए बताया गया है कि इसे एक सीलबंद लिफाफे में रखा जाएगा।

मुआवजे का है नियम

नियम के मुताबिक लाकर में रखने के बाद अगर बैंक कर्मचारी द्वारा कोई भी धोखाधड़ी की जाती है। ग्राहक को नुकसान होता है तो बैंक आपको लाकर के वार्षिक किराए का 100 गुना तक मुआवजा देगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story