बिज़नेस

Sarkari Yojna: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने ये सरकारी योजना बड़े काम की है

Sarkari Yojna: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने ये सरकारी योजना बड़े काम की है
x
महिलाओं के लिए सरकार कई योजनाएं संचालित करती है जिसका सीधे तौर पर लाभ मिलता है।

देश में महिला शक्ति को बढ़ावा देने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिलकर कई योजनाएं संचालित करती हैं। इन योजना का लाभ सीधे तौर पर महिलाओं को मिलता है। महिलाओं के प्रति समाज की रूढ़िवादी सोच और ये मानना की पुरुषों की तुलना में महिलाए कमज़ोर होती हैं यह समाज की गलतफेहमी है। आज हम आपको महिलाओं से जुडी कुछ ऐसी सरकारी योजनाओं के बारे में बताएंगे जिसका लाभ आसानी सकता है और इन योजनाओं के ज़रिये महिलाए अपने पैरों में खड़ी हो सकती हैं।

कौन कौन सी योजनाए हैं

सरकार ने ऐसी कई योजनाए चलाई हैं जिनका लाभ कोई भी पात्र महिला उठा सकती है। चाहे स्वयं का रोजगार स्थापित करना हो या फिर पढाई करनी हो सरकार हर तरफ से महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए मदद करती है। सरकार की तरफ से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (Beti bachao beti padhao) सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya samriddhi yojna) प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (pradhan mantri ujjvala yojna) सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना (Surakshit matratv suman yojna) फ्री सिलाई मशीन योजना (Free silai masheen yojna ) और प्रधान मंत्री सामर्थ योजना (Pradhan mantri samarth yojna) शामिल है.


1. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना (Beti bachao beti padhao yojna)

इस योजना में माता या फिर पिता को अपनी 10 साल तक की बेटी के नाम खता खुलवाना पड़ता है जिसमे बेटी के 14 की उम्र होने तक धनराशि जमा करनी होती है। बेटी के 18 साल के होने के बाद 50% राशि निकाली जा सकती है और 21 की उम्र के बाद पूरी राशि निकाली जा सकती है। हर महीने एक हज़ार रुपए जमा करने के बाद 14 साल में कुल 168000 रुपए इक्कठा हो जाएंगे बैंक द्वारा 21 के होने के बाद आपको 607000 से अधिक की रकम मिलेगी। इसी तरह आप हर साल अधिकतम 1.5 लाख जमा कर सकते हैं।

2. सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya samriddhi yojna)

सरकार की और से इस योजना में बच्ची की पढाई और उसकी शादी के दौरन एक मुश्त रकम मिलती है। 10 साल की उम्र में बेटी की उच्च शिक्षा के लिए उसके माता पिता बचत के लिहाज़ से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्दि योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना से ना सिर्फ बेटी की पढाई और शादी में होने वाले खर्चे से रहत मिलती है बल्कि निवेश करने वाले को इनकम टैक्स में भी छूट दी जाती है। इस योजना में मात्र 250 रूपए से बैंक खता खोला जा सकता है और हर महीने सिर्फ इतना ही पैसा जमा करने पर जब बेटी 18 या फिर 21 साल की उम्र की हो जाती है तो खाते से राशि निकाली जा सकती है। इस योजना पर बैंक कुल रकम का का 7.6% से लेकर 9.2% तक ब्याज दे सकता है।

3.प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (pradhan mantri ujjvala yojna)

केंद्र सरकार ने 1 मई 2016 को इस योजना की शुरुआत की थी जिसके तहत आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओं को घरेलु गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाता है आप का अगर BPL कार्ड बना है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। भारत में करोडो परिवारों ने इसका लाभ लिया है।

4. सुरक्षित मातृत्व सुमन योजना (Surakshit matratv suman yojna)

इस योजना के तहत प्रसव के दौरन माँ और बच्चे की अच्छे से देख भाल करने के लिए उचित पोषण आहार वितरित किया जाता है। ताकि पैदा होने वाला बच्चा स्वस्थ हो और माँ को भी कमज़ोरी ना आए। इस योजना में नर्सों की देख भाल में प्रसव का कार्य होता है।

5. फ्री सिलाई मशीन योजना (Free silai masheen yojna )

इस योजना में सर्कार की तरफ से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाती है ताकि वो सिलाई कर के खुद की कमाई कर सके (Free silai masheen yojna ) इस योजना में 20 साल तक की महिलाओं को लाभ मिल सकता है।

6.प्रधानमंत्री सामर्थ योजना (Pradhan mantri samarth yojna)

इस सरकारी योजना में महिलाओं को विभिन्न कार्यों के बारे में बताया जाता है ताकि महिलाओं को नए ने बिज़नेस के बारे में मालूम पड़ सके। इस योजना के ज़रिये महिलाओ को अपने बिज़नेस के लिए लोन दिया जाता है ताकि वो स्वयं का व्यवसाय शुरू कर खुद को आत्मनिर्भर बना सके।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story