बिज़नेस

Sarkari Yojana: खेत में पेड़ लगाने पर सरकार दे रही 10 हजार रूपये, जानिए!

Sarkari Yojana: खेत में पेड़ लगाने पर सरकार दे रही 10 हजार रूपये, जानिए!
x
Sarkari Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार पेड़ लगाने पर किसानों को दे रही 10 हजार रूपये.

Sarkari Yojana: किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए सरकारें तरह-तरह से योजनाएं चला रही हैं। उसी के तहत छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को खेत में पेड़ लगाने पर 10 हजार रूपये सालाना प्रोत्साहन राशि देती है।

इससे सरकार का मानना है कि पौधरोपड़ को जहां बढ़ावा मिलेगा और पर्यावरण सुधार की दिशा में काम होगा वही किसानों को इससे राजस्व भी प्राप्त होगा। यही वजह है कि सरकार ने किसानों को पेड़ तैयार करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

सीएम ने की शुरूआत

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 6 जून 2021 को मुख्यमंत्री वृक्षारोपड़ प्रोत्साहन योजना की शुरूआत की थी। सरकार का मानना है कि इससे वन समितियों एवं पंचायतों को अच्छा मुनाफा होगा, दरअसल छत्तीसगढ़ की हरियाली बरकरार रखने एवं पौध रोपड़ को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

ये होते है पात्र

ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है, जो धान की खेती कर उसे शासन को बेचते रहे हैं। वे किसान जो अपनी भूमि पर खरीफ की फसल के बजाय वृक्षारोपण करना चाहते हैं या फिर वन अधिकार पत्र धारक जो नये सिरे से अपनी भूमि पर पेड़ लगाना चाहते है। ग्राम पंचायत एवं संयुक्त वन प्रबंधन समितियां भी इस योजना का फायदा उठा सकती हैं।

ऐसे करे आवेदन

किसान भाई जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह एकीकृत किसान पोर्टल पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसान भाई पोर्टल के मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना वाले बॉक्स पर क्लिक अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का यह है उद्रदेश्य

-कृषकों के निजी क्षेत्र,वन अधिकार पत्र धारक की भूमि, शासकीय विभागों, संयुक्त वन प्रबंधन समिति एवं ग्राम पंचायतों की राजस्व भूमि वृक्षारोपण को प्रोत्साह.देना।

-पर्यावरण में सुधार लाकर जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभावों को कम करना।

-किसानों की आय में वृक्षारोपण के माध्यम से भारी वृद्धि करना।

-निजी तथा सामुदायिक भूमि पर वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर वनों को सुरक्षित रखा जाना।

-वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर बाढ़, अनावृष्टि आदि को नियंत्रित करना तथा भूमि के जलस्तर को उपर उठाना।

-उद्योगों के लिए लकड़ियों की आवश्यकताओं की पूर्ति, बडे़ पैमाने पर रोजगार सृजन, जी.डी.पी. में वृद्धि लाना।

Next Story