बिज़नेस

PM Mudra Loan: पैसों की है ज़रूरत तो टेंशन नहीं लेने का, सरकारी लोन है ना

Pradhan Mantri Mudra Yojana
x
PM Mudra Loan: लोन चाहिए ? बैंक लोन से डरते हैं तो सरकारी लोन का फायदा उठाओ।

Sarkari Loan: क्या आपको पैसों की ज़रूरत है लेकिन दोस्त रिश्तेदार उधार पैसे देने के नाम से पिछला उधार मांगने लगते हैं ? बैंक खाते से लोन लेने में डर लगता है ? तो टेंशन नहीं लेने का दोस्त सरकारी लोन है ना। और क्या भाई ज़रूरतमंदों को सरकार भी लोन देती है, बहुत से लोगों को इसका पता नहीं होता लेकिन हम है ना आपको सरकारी लोन के बारे में एक एक चीज़ बताएगे, कैसे लोन मिलता है क्या करना पड़ता है सब कुछ।

PM मुद्रा लोन का नाम सुना है

केंद्र सरकारी की एक बढ़िया योजना है नाम तो सुना ही होगा "मुद्रा लोन" नहीं भी सुना तो अब जान लो। मुद्रा लोन के तहत आप सरकार से 50 हज़ार से लेकर 10 लाख तक का लोन आसानी से उठा सकते हैं। कोई भी भारतीय मुद्रा लोन का फायदा उठा सकता है। वैसे इस योजना में लोन लेने की तीन केटेगरी है शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन। अगर आप को कोई व्यवसाय करना है तो उसके लिए लोन की ज़रूरत तो होगी ही। मुद्रा लोन से सब संभव है

कैसे लोन मिलेगा भाई

मुद्रा लोन लेना बहुत आसान है कोई बैंक जैसा तियांपांचा नहीं करना नहीं पड़ता है निचे हम स्टेप बाय स्टेप हर चीज़ का ज्ञान आपको देदेंगे बस आपके लिए लोन लेने हम नहीं जाएंगे वो आपको खुद ही करना पड़ेगा। तो सरकारी लोन लेने के किए कुछ अनिवार्य दस्तावेज होने को मांगता है बॉस जैसे पारस्पोर्ट साइज़ फोटो, आधार कार्ड ,निवास प्रमाण पत्र, बिजनेस प्रमाण पत्र ,और एक वेलिड ID कार्ड।

ऐसे आवेदन करना है

सबसे पहले लोन की जानकारी लेने के लिए आपको मुद्रा लोन की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा उसके बाद किस तरह का लोन लेना है उसमे क्लीक करिये। किस तरह का मतलब है आपको शिशु लोन लेना है की तरुण या फिर किशोर लोन। इनमे से जिस भी केटेगरी को आप चुनेंगे उसका एप्लीकेशन फॉर्म शो करेगा और उसके बगल में DOWNLOAD का ऑप्शन दिखेगा, उस फॉर्म को डाउनलोड कर लीजिये , फॉर्म में जो जो जानकारी मांगेगा उसको भर दें। ऊपर जो दस्तावेज बताए हैं ना उनकी फोटोकॉपी फॉर्म में अटैच कर देना और जिस बैंक में खता हो वहां जाकर मैनेजर को फॉर्म थमा देना। बैंक मैनेजर आपसे आपके बिज़नेस के बारे में सवाल करेगा और पूंछेगा क्यों चाहिए पैसा ? तो बिना हिचकिचाए सब बता दीजियेगा। उसके बाद अगर आप पात्र होंगे तो बैंक आपको लोन देदेगा।

ब्याज कितना लगेगा

ऊपर जितनी जानकारी दिए हैं वो मुद्रा लोन का लाभ लेने के लिए पर्याप्त है। बिज़नेस लोन लेने की ज़रूरत बहुत लोगों को होती है लेकिन किसी को मालूम नहीं होता। मुद्रा लोन में ब्याज भी लगता है और वो बैंक अपने हिसाब से लगाते हैं वैसे कम से कम 12 प्रतिशत ब्याज तो लगेगा ही लगेगा।

हमारी दी हुई जानकारी आपको समझ में आगई होगी और उसके बाद भी अगर कोई कन्फ्यूज़न रह गया हो या मुद्रा लोन के बारे में और जानकारी चाहिए है तो आप बेझिझक कमेंट शेक्सन में पूँछ सकते हैं

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story